देसी घी और पानी कब्ज की तकलीफ से दिलाता है छुटकारा – जानिए किस तरह करेगा जादुई असर

कब्ज दूर करना है तो पानी के साथ घी का इस्तेमाल मुफीद रहेगा। पेट से जुड़ी समस्या कब्ज की अक्सर लोगों को शिकायत रहती है। अगर आप भी कब्ज से जूझ रहे हैं तो देसी घी का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए एक ग्लास गर्म पानी में एक चम्मच घी बिल्कुल जादुई असर करेगा।

घी को क्यों कहा जाता है सुपर फूड?

घी को सुफर फूड कहा जाता है। इसके फायदे हासिल करने के लिए सही इस्तेमाल के तरीके जानना जरूरी है। घी में ब्यूट्रिक एसिड पाया जाता है। इसका इस्तेमाल कब्ज से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होता है। ब्यूट्रिक एसिड मेटाबोलिज्म को भी बढ़ाता है। मेटाबोलिज्म एक प्रक्रिया है जिसके माध्यम से आपका शरीर भोजन को ऊर्जा में बदलता है। शरीर को ऊर्जा मिलने से ही दैनिक कार्यों को अंजाम दिया जाता है। इसके अलावा पेट दर्द, गैस, ब्लोटिंग और कब्ज के दूसरे लक्षणों को कम करता है।

घी में पेट साफ करने के प्राकृतिक गुण पाए जाते हैं। इसके अलावा ज्यादा वजन, नींद और बढ़ी हुई हड्डियों की समस्या में भी फायदा पहुंचाता है। घी शरीर में जमा फैट को गलाकर विटामिन में बदलने का काम करता है। जिससे कब्ज के खतरे कम होने की संभावना बढ़ जाती है।

कैसे करें घी और पानी का इस्तेमाल?

200 मिलीलीटर गर्म पानी के साथ एक चम्मच घी सुबह खाली पेट लें। कब्ज की समस्या उस वक्त पैदा होती है जब आंत, पेट और पाचन तंत्र सख्त और सूखा हो जाता है। घी में पाचन तंत्र को मुलायम बनानेवाले तत्व पाए जातें। इसके अलावा शरीर से गंदगी निकालने में मददगार होता है।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version