सरसों के तेल का जादू – सरसों का तेल सेहत ही नहीं त्वचा का भी रखे ख्याल

लगभग हर भारतीय के घर में सरसों का तेल इस्तेमाल होता है। सरसों तेल का इस्तेमाल सेहत के साथ-साथ सुंदरता को निखारने के काम भी करता है। आयुर्वेद में इसे औषधि की श्रेणी में रखा गया है। आइये जानें कि सरसों तेल में क्या-क्या गुण होते हैं और ये कैसे त्वचा को फायदा पहुंचाता है।

रैशेज से छुटकारा-
सरसों के तेल में ऐंटीफंगल और एंटीबेक्टीरियल गुण होते हैं। जिससे ये त्वचा में होने वाले रैशेज को खत्म करता है। रैशेज को खत्म करने के लिए आप सरसों के तेल में नारियल का तेल मिलाकर चेहरे पर मसाज कर सकते हैं। इससे जल्दी ही रैशेज की समस्या से आराम मिलेगा।

सनस्क्रीन का काम-
सूरज की हानिकारक किरणों से अपनी त्वचा को बचाने के लिए सभी सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं ।जिसमें पाए जाने वाले केमिकल से कई बार नुक्सान भी हो सकता है। सनबर्न से बचने के लिए सरसों तेल से अच्छा कोई बिकल्प नहीं है। सरसों में अच्छी मात्रा में विटामिन ई होता है जो सूरज की हानिकारक किरणों से त्वचा की रक्षा करता है और त्वचा में होने वाली झुर्रियों को भी दूर करता है।

त्वचा में निखार-
त्वचा में निखार लाने के लिए फेयरनेस क्रीमs का इस्तेमाल स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है। लेकिन सरसों तेल की मदद से आप अपनी त्वचा का बेहतर ढंग से ख्याल रख सकते हैं। सरसों के तेल में नारियल तेल मिलाकर लगाने से चेहरे का ब्लड सर्कुलेशन सही होता है और त्वचा में निखार आता है।

हेयर केयर-
अगर आपको बालों में रूखेपन, खुजली और डैंड्रफ की समस्या है तो सप्ताह में कम से कम एक बार गुनगुने सरसों के तेल से मसाज करें और फिर आधे घंटे बाद माइल्ड शैंपू से धो लें. इससे डैंड्रफ और बालों के रूखेपन दोनों ही समस्याओं से आराम मिलेगा. साथ ही इससे आपके बाल लंबे समय तक काले बने रहेंगे.

होंठों को बनाएं सॉफ्ट-
होंठों के रूखेपन को दूर करने का सबसे सस्ता और आसान तरीका है सरसों के तेल से मसाज करें और लिप बाम लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दें। दो, तीन दिनों में ही होंठ सॉफ्ट हो जायेंगे और समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा भी मिल जायेगा।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version