कोरोना से बचने के हैं ये 5 उपाय – दवा से बेहतर है बचाव

कोरोना की दवाई या वैक्सीन कब तक आएगी इस बात की अभी कोई गारंटी नहीं है। ऐसे में यदि इन पांच अचूक उपायों को हम अपने दैनिक जीवन में इस्तेमाल में लायें तो हम कोरोना संक्रमण से खुद को बचा सकते हैं।

मास्क और ग्लव्स न भूलें-
सबसे जरूरी है कि घर से बाहर जाते समय मास्क और दस्ताने पहनने न भूलें। इनकी आपको हमेशा जरूरत है जब आप घर से बाहर हों। उसी तरह दस्ताने भी सदा आपके हाथों में होने चाहिये चाहे वे कपड़े के दस्ताने हों या रबड़ के।

जूते बाहर उतारें और स्नान करें-
बाहर से घर आने के बाद जूते बाहर उतारें क्योकी जूतों में कोरोना वायरस कई दिन तक रह सकताहै।सीधा बाथरूम जाकर बीस सेकेंड हाथ धोकर मास्क उतारें। फिर कपड़ों को डिटर्जेंट में धोकर स्नान करें। उसके बाद ही कोई काम करें।

अखबार पढ़ना और कैश का लेन-देन कम करें-
अखबार पढ़ना तो आप पूरी तरह से बन्द कर सकते हैं और कैश पैसे में लेन-देन तो इसे जितना ज्यादा कम कर सकें उतना ही अच्छा होगा। यदि बाहर से नकद रुपये और सिक्के ले कर आयें तो उनको किसी पॉलिथिन या लिफाफे में कहीं रख दें दो या तीन दिन बाद ही दुबारा छुएं।

एक्सरसाइज पौष्टिक आहार –
रोज कम से कम आधा घंटा एक्सरसाइज करें। कपालभाति और अनुलोम-विलोम नामक दो आसान प्राणायाम आप 15 मिनट नित्य नियम से करें, साथ ही शुद्ध और पौष्टिक आहार लें जिससे आपकी रोगों से लड़ने की शक्ति बनी रहे और कोरोना आपका कुछ न बिगाड़ सके।

शराब और धूम्रपान का त्याग-
ये दुर्गुण आपको कुछ नहीं देते और बदले में आपकी इम्यूनिटी को कमजोर करके आपको कोरोना के सामने आसान शिकार बना कर पेश करते हैं। आप इनका त्याग कर शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य भी प्राप्त कर सकते हैं औऱ कोरोना से बचाव की गारंटी भी।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version