Indian Railways: 80 नई पैसेंजर ट्रेनों के लिए आज से शुरू हुई टिकट बुकिंग

इंडियन रेलवे द्वारा चलाई जाने वाली 80 नई पैसेंजर ट्रेनों के लिए यात्रि आज से टिकट बुकिंग करा सकेंगे। रेलवे के मुताबिक ये ट्रेनें पहले से चल रही 230 स्पेशल ट्रेनों से अलग होंगी और आज यानी 10 सितंबर से इन ट्रेनों के लिए रिजर्वेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसी के साथ अब कुल स्पेशल पैसेंजर ट्रेनों की संख्या भी बढ़कर 310 हो जाएगी।

इंडियन रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वी के यादव ने ऐलान करते हुए कहा था कि 12 सितंबर से 80 नई स्पेशल ट्रेनें चलेंगी। उन्होंने कहा था, ’80 नई स्पेशल ट्रेनें या 40 जोड़ी ट्रेनें 12 सितंबर से पटरी पर दौड़ना शुरू कर देंगी। इसके लिए टिकटों की बुकिंग की सुविधा 10 सितंबर से शुरू होगी। इन ट्रेनों को भारत के सबसे ज्यादा डिमांड वाले रूट पर चलाया जाएगा।

रेलवे के मुताबिक इन 310 ट्रेनों में बिना टिकट यात्री को स्टेशन के अंदर प्रवेश नहीं मिलेगा। यानी अगर आप यात्रा करना चाहते हैं तो आपके पास कंफर्म टिकट का होना अनिवार्य है। बता दें कि रेलवे ने इन स्पेशल ट्रेनों में जनरल डिब्बे को हटा दिया है और इसमें रिजर्व सीट की व्यवस्था की गई है।

कहां से मिलेगा कंफर्म टिकट?

यात्री IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट से यात्रा के लिए टिकटों की बुकिंग कर सकते हैं। इसके अलावा रेलवे ने टिकट बुकिंग के लिए स्टेशनों पर रिजर्वेशन काउंटर की सुविधा भी दे दी है। यात्रियों को वेटिंग टिकट पर यात्रा की अनुमति नहीं है। ऐसे में अचानक यात्रा का प्लान करने वाले यात्रियों के लिए थोड़ी मुश्किल हो सकती है। हालांकि, अगर अचानक यात्रा की जरूरत पड़ती है तो यात्री ट्रेन में खाली सीट होने की स्थिति में रेलवे स्टेशन पर मौजूद करंट काउंटर से कंफर्म ट्रेन टिकट ले सकते हैं।

ट्रेन लिस्ट

ट्रेन के रवाना होने से 4 घंटे पहले रेलवे की तरफ से आरक्षण चार्ट तैयार कर लिया जाता है। इसके बाद खाली सीटों पर यात्रा के लिए टिकटों की बुकिंग की जा सकती है और ये टिकट ट्रेन के प्रस्थान समय से आधे घंटे पहले तक बुक किए जा सकते हैं।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version