रात में नींद की कमी के बाद भी आप इन तरीको से खुद को बना सकते हैं ऊर्जावान, थकावट होगी दूर

पूरे दिन की दौड़भाग के बाद हर इंसान तनावमुक्त रहने और थकावट को दूर करने के साथ ही एक बेहतर नींद पाना चाहता है। जिससे अगली सुबह वह ऊर्जावान महसूस कर सकें। लेकिन अगर रात में आपकी नींद अच्छे से पूरी नहीं होती है, तो इससे आपको काफी परेशानी हो सकती है. ऐसे में आप थका हुआ, बॉडी पेन दर्द या सिरदर्द का अनुभव कर सकते हैं, तो आइए आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्ट बताते हैं, अगर आपकी नींद रात को अच्छे से पूरी नहीं होती, तो सुबह एनर्जी से भरपूर रहने के लिए आपको क्या करना चाहिए।

अलार्म बजने के साथ ही उठें
अक्सर जो लोग रात को देर से सोते हैं, सुबह जल्दी नहीं उठते हैं, जोकि आपकी सेहत के लिए बेहद हानिकारक साबित हो सकता है। इससे उनका पूरे दिन का रूटीन प्रभावित होता है। इसलिए हर सुबह आप अपने अलार्म बजने के साथ ही उठ जाएं। इससे आप पूरे दिन एनर्जी से भरे रहते हैं और आलस को दूर भगा देते हैं।

कैफीन का सेवन करें
रोजाना सुबह उठने के बाद सबसे पहले आपको कॉफी या चाय का सेवन करना चाहिए। इससे आप पूरे दिन तनावमुक्त और ऊर्जावान रहते हैं। लेकिन सर्दियों में इसके अधिक सेवन से आपकी नींद प्रभावित हो सकती है। ऐसे में आप इसका लिमिटेड मात्रा में ही सेवन करें।

दौड़ लगाएं या एक्सरसाइज करें
आप हर रोज दिन का थोड़ा समय बाहर बिताएं। इससे आपकी शारीरिक और मानसिक सेहत को लाभ मिलता है। साथ ही इससे आप दिनभर तनावमुक्त और सक्रिया रहते हैं। जब आप रोजाना रनिंग या एक्सरसाइज करते हैं, तो आप खुद को फिट भी महसूस करते हैं. इसके अलावा एक्सरसाइज करने से आप कई बीमारियों से खुद को बचाएं रख सकते हैं।

थोड़ी-थोड़ी मात्रा में भोजन करें
हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि सुबह उठने के कुछ देर बाद अगर आप थोड़े-थोड़े भोजन का लगातार सेवन करते रहते हैं, तो इससे आपके शरीर में ब्लड शुगर का स्तर कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा जब आप बहुत समय अंतराल के बाद भोजन करते हैं, तो इससे आपके ब्लड शुगर का स्तर कम हो जाता है और आप थका हुआ महसूस करते हैं. जिसकी वजह से आपका शरीर गर्म महसूस होने लगता है।

हाई कार्ब वाले खाद्य पदार्थों के सेवन से बचें
जब आप हाई कार्ब से भरपूर भोजन का सेवन करते हैं, तो और इसका सीधा प्रभाव आपकी ऊर्जा स्तर पर पड़ता है। इसलिए सुबह के समय आप प्रोटीनयुक्त आहार का ही सेवन करें। जिससे आपको एक्टिव रहने में मदद मिलेगी।

हमेशा हाइड्रेटेड रहना है जरूरी
आपको रोजाना भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करना बेहद जरूरी होता है, क्योंकि यह आपको दिनभर एक्टिव रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जब आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो इससे आपकी कोशिकाएं वास्तव में प्यासी होती हैं क्योंकि वे आपकी देखभाल करने के लिए अधिक मेहनत कर रहे होते हैं इसलिए उन्हें ज्यादा पानी की आवश्यकता होती है. इसलिए जब आपकी नींद पूरी या बेहतर नहीं हुई है, तो आप अगली सुबह अधिक से अधिक मात्रा में पानी का सेवन करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version