रात को सोने से पहले लगाएं नारियल का तेल, मिलेंगे कमाल के फायदे

नारियल तेल को अगर कम मात्रा में इस्तेमाल किया जाए तो यह सभी स्किन टाइप के लिए अच्छी होती है। इसमें फैटी एसिड होते हैं जो स्किन को हाइड्रेट करने कर सुरक्षित रखने के काम आते हैं। इसमें लिनोलेइक एसिड, विटामिन F और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं। इसे रात भर चेहरे पर लगाने से कई फायदे होते हैं। नारियल का तेल आपकी स्किन के लिए नाइट सीरम का काम करता है।

यह सूजन को कम करता है। नारियल के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जिससे यह रूखी बेजान त्वचा के लिए फायदेमंद होता है।

2. कोलेजन उत्पादन बढ़ाता है। नारियल के तेल में लॉरिक एसिड होता है जो कोलेजन उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है। कोलेजन त्वचा को दृढ़ता और लोच बनाए रखने में मदद करता है। जिससे फाइन लाइन्स और झुर्रियों की समस्या से छुटकारा मिलता है।

3. नारियल के तेल में एंटी-इंफेलामेंट्री गुण पाए जाते हैं जो स्किन संबंधी हर समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

4. नारियल तेल डार्क पैचेज से भी छुटकारा दिला सकता है। बस रात को नारियल के तेल में नींबू की कुछ बूंदे डालकर इसे लगाए।

5. नारियल तेल में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपकी स्किन को हाइड्रेट करने में मदद करता है। जिससे आपकी स्किन हमेशा सॉफ्ट और ग्लोइंग रहती हैं।

ऐसे करें नारियल तेल का इस्तेमाल

सबसे पहले नारियल तेल हाथों में लेकर धीमे से रब करें। इसके बाद चेहरे, गर्दन आदि में लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। अगर ज्यादा तेल लग गया हैं तो रूई की मदद से पोछ लें। रातभर लगा रहने के बाद सुबह साफ पानी से चेहरे को धो लें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version