अभिभावकों के अनुरोध पर मेयर आशा शर्मा ने 1153 बालिकाओं की फीस माफ करायी

स्कूल फीस माफी को लेकर इन दिनों उत्तर प्रदेश में कई सामाजिक संगठन लड़ाई लड़ रहे हैं। सामाजिक संगठन पदाधिकारियों का कहना है कि लॉक डाउन में जब सबकुछ बंद था तो फिर अभिभावक स्कूलों की फीस कहां से जमा कराये। फीस माफी को लेकर अभी भी प्राइवेट स्कूल संचालक अपनी अपनी दलीलें सरकार को दे रहे हैं वहीं अभिभावकों की ओर से भी अपनी माली हालत को दर्शाते हुए फीस माफी की मांग की जा रही है। इसी कड़ी में मेयर आशा शर्मा के एक पत्र पर वीरवार को बड़ी कार्रवाई देखने को मिली। मेयर आशा शर्मा ने इधर फीस माफी को लेकर नगरायुक्त डाक्टर दिनेश चंद्र सिंह को पत्र लिखा उधर नगरायुक्त दिनेश चंद्र सिंह ने नगर निगम के संचालित पांच स्कूलों में 1153 गरीब बालिकाओं की छह माह की फीस को माफ करने के निर्देश जारी कर दिए।

बता दें कि महापौर आशा शर्मा ने वीरवार को नगर निगम बालिका विद्यालयों में पढ़ने वाली गरीब बालिकाओं की फीस माफ करने के लिए नगर आयुक्त को पत्र लिखा है। उल्लेखनीय है कि नगर निगम द्वारा नवयुग मार्केट और सिहानी सहित पांच जगहों पर बालिका विद्यालय संचालित किए जाते हैं। इनमें सैकड़ों बालिकाएं पढ़ती हैं। महापौर आशा शर्मा का कहना है कि ऐसी छात्राएं जो आर्थिक स्थिति की वजह से फीस जमा नहीं कर सकती हैं उनकी फीस माफ कर दी जाए। इसके लिए मेयर आशा शर्मा ने नगर आयुक्त डॉ. दिनेश चंद्र सिंह को पत्र लिखा।

नगर निगम द्वारा संचालित 5 विद्यालयों एवं मुख्य विद्यालय में अध्ययनरत कक्षा-9 से 12 तक की कुछ छात्राओं के अभिभावकों द्वारा सत्र 2020-21 में कोरोना महामारी के चलते अपनी आर्थिक स्थिति खराब होने और रोजगार न होने की स्थिति में फीस देने में असमर्थता जताने पर प्रधानाचार्या नगर पालिका बालिका इण्टर कॉलेज द्वारा ऐसी निर्धन एवं जरूरतमंद छात्राओं की नगर निगम स्तर से फीस जमा कराकर मद्द करने के सम्बन्ध में प्रस्ताव प्रस्तुत किया गया।

प्रधानाचार्या द्वारा प्रस्तुत प्रस्ताव पर मुख्य नगर लेखा परीक्षक एवं अपर नगर आयुक्त द्वारा गरीब बच्चों को आर्थिक सहायता दिये जाने के सम्बन्ध में की गयी संस्तुति को जनहित एवं गरीब परिवार के बच्चों की पढ़ाई के दृष्टिगत उपयुक्त मानते हुए गरीब परिवारों की छात्राओं को सत्र 2020-21 में अप्रैल, 2020 से सितम्बर, 2020 तक की अवधि की 1153 छात्राओं की फीस अंकन रुपए 6,52,900/- (छ: लाख बावन हजार नौ सौ रुपए) की धनराशि नगर निगम फण्ड से आहरित कर जमा कराने हेतु नगरायुक्त डा दिनेश चन्द्र नगर द्वारा महापौर आशा शर्मा से समन्वय स्थापित कर कोविड-19 के दृष्टिगत लॉक-डाऊन होेने के कारण जनहित में एवं गरीब परिवारों की मद्द के उद्देश्य से उपयुक्त मानते हुए उक्त प्रस्ताव पर निर्णय लेते हेतु अपना अनुमोदन प्रदान करने का अनुरोध किया गया। नगर आयुक्त द्वारा प्रेषित प्रस्ताव पर जनहित में महापौर द्वारा वीरवार को अनुमोदन प्रदान किया गया।

साभार : currentcrime

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version