बारिश से ढही नाले की दीवार, हो सकता है बड़ा हादसा

गाजियाबाद। बीते मंगलवार हुई बारिश से अमृत स्टील कम्पाउण्ड औद्योगिक क्षेत्र में स्थित नाले की दीवार ताश के पत्ते की तरह ढह गई। जिसके बाद सुरसा की तरह मुँह फैलाए 20 फुट गहरा नाला आने-जाने वालों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। कई जगह से पैराफुट टूटने के कारण आस-पास के लोग कई भीषण हादसों के साक्षी बन चुके हैं। वहीं लागों की मानें तो इन हादसों में कई लोग अपनी जान भी गँवा चुके हैं।

नगर निगम की लापरवाही
अमृत स्टील कम्पाउण्ड औद्योगिक क्षेत्र के अध्यक्ष सत्य भूषण अग्रवाल ने बताया कि नाले की दीवार के निर्माण के लिए गाजियाबाद नगर निगम को पत्र लिखने समेत जनसुनवाई पोर्टल पर भी शिकायत दर्ज की गई। लेकिन मामले में निगम के उदासीन रवैये के चलते स्थिति जस की तस बनी रही। निगम द्वारा किए गए कम गुणवत्ता वाले काम चलाऊँ उपाय भी मानसूनी की परीक्षा में हमेशा फेल ही साबित हुए हैं। नाले की सड़क शहर की व्यस्त सड़कों में से एक जीटी रोड से राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित एबीईएस इंजीनियरिंग काॅलेज को जोड़ती है। साथ ही औद्योगिक क्षेत्र होने के नाते भारी वाहनों की आवाजाही भी लगी रहती है। ऐसे में कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है।

क्या है समाधान
अग्रवाल ने बताया कि नाले पर बढ़ते दबाव को देखते हुए नाले के दोनों ओर की सड़क का चौड़ीकरण जरूरी है। साथ ही नाले की दीवार से 3 फुट की दूरी तक 3 फुट ऊँची दीवार बनाई जाए। इस सड़क पर रोड लाइट न होने के कारण शाम होते ही अंधेरा छा जाता है, जिससे हादसा होने की संभावना और बढ़ जाती है। इसलिए नाले के दोनों ओर पथ प्रकाश की व्यवस्था भी जरूरी है।

ऐसे में देखना यह होगा कि क्या किसी बड़े हादसे के बाद नगर निगम की नींद खुलेगी या फिर इस बार हादसों से पहले समस्या का स्थायी समाधान कर दिया जाएगा।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version