कोरोना बीमा कवर होने के बाद भी अस्पताल कैशलेस ईलाज करने से कर रहे है मना तो यहां करें शिकायत

देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए बीमा कंपनियों ने ‘कोरोना कवच’ पॉलिसी लॉन्च की है। इसके तहत बीमाधारकों कोकोरोना संक्रमण (नकदीरहित) की सुविधा दी गई है। हालांकि, इसके बावजूद कई अस्पताल कैशलेस ईलाज देने में आनाकानी कर रहे हैं। अगर आपके साथ या परिवार के किसी सदस्य के साथ जिनको कोरोना बीमा कवर लेने के बाद भी अस्पताल कैशलेस ईलाज करने से मना कर रहे हों तो आपकी इसकी शिकायत बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण इरडा से कर सकते हैं। आपकी समस्या का तुरंत सामाधान पेश किया जाएगा।

इरडा ने निर्देश जारी किया

इरडा ने सभी बीमा कंपनियों से कहा है कि वह नेटवर्क प्रोवाइडर्स अस्पताल के साथ बातचीत करते रहें, ताकि कोरोना बीमाधारकों को ईलाज कराने में कोई दिक्कत ना हो। किसी तरह की दिक्कत होने की सूरत में उसका निपटारा जल्द से जल्द किया जा जाए। अगर फिर भी कोई अस्पताल बीमाधारक को कैशलेस ईलाज की सुविधा देने से मना करता है तो इसकी सूचना इरडा को दें। इरडा उस बीमा कंपनी पर तुरंत कार्रवाई करेगा।

कंपनी को शिकायत सेल बनाना जरूरी

इरडा ने सभी बीमा कंपनियों से ये भी कहा है कि वह ग्राहकों की शिकायतें के निपटारे के लिए एक अलग से स्पेशल सेल बनाएं। साथ ही कहा है कि जिनका क्लेम अस्पताल की ओर से देने से मना किया जाता है वह तुरंत ही इसके बारे में सरकारी विभाग में सूचना दें। इरडा ने कहा है कि सभी बीमाधारकों को हर उस अस्पताल में कैशलेस सुविधा मिलनी है, जिसके लिए बीमा कंपनी ने बीमा देने के समय वादा किया था।

बीमा कंपनी में ऐसे करें शिकायत 

बीमा कंपनी के खिलाफ शिकायत करने के लिए सबसे पहले आपको कंपनी के शिकायत निवारण अधिकारी से संपर्क करना होगा। सभी बीमा कंपनियों ने कोरोना बीमाधारकों के लिए अलग से शिकायत सेल का गठन किया है। इसमें आपको एक लिखित शिकायत भी देनी होगी। अधिकारी आपको एक निश्चित समय में इस निवारण से छुटकारा पाने का अश्वासन देगा। अगर आपको दिए गए समय पर सही निदान नहीं मिलता है तो आप डायरेक्ट इरडा से संपर्क कर सकते हैं।

इरडा में ऐसे करें शिकायत 

यहां पर शिकायत करने के लिए आप इरडा के शिकायत निवारण सेल से टोल फ्री नंबर 155255 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपनी ई-मेल आईडी के माध्यम से शिकायत भेज सकते हैं। या फिर इरडा की वेबसाइट पर भी ऑनलाइन शिकायत कर सकते हैं। इसके अलावा डाक के द्वारा आप इरडा के शिकायत भेज सकते हैं।

साभार : livehindustan

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version