गैस कनेक्शन को आधार से करें लिंक, ताकि मिलती रहे सब्सिडी

केंद्र सरकार LPG सिलेंडर खरीदने पर ग्राहकों को सब्सिडी देती है। ये सब्सिडी डायरेक्‍ट कैश ट्रांसफर स्‍कीम के माध्यम से लोगों के खातों में ट्रांसफर की जाती है। लेकिन, आपके खाते में यह सब्सिडी नियमित रूप से आ रही है या नहीं? यदि नहीं तो इसका अर्थ है कि आपके गैस कनेक्शन को आधार से लिंक अभी तक नहीं किया गया है। इस बात का ख्याल रहे गैस कनेक्शन और बैंक अकाउंट दोनों को आधार से लिंक कराना आवश्यक है तभी गैस सब्सिडी की राशि आपके खाते में आएगी। आप जिस कंपनी का एलपीजी गैस कनेक्शन इस्तेमाल करते हैं। उस कंपनी के गैस कनेक्शन और बैंक अकाउंट को आधार से लिंक करते ही गैस सब्सिडी की राशि आपके खाते में आने लग जाएगी। अपने गैस कनेक्शन को आधार से लिंक करने के ये आसान तरीके आपके पास हैं।

LPG की पासबुक, ई-आधार कार्ड और लिंक कराने का आवेदन जैसे दस्तावेज आपको तैयार करना है। आप कंपनी की वेबसाइट से भी आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आप कंपनी के पेज पर जाइए। वहां पर आपको आवेदन फॉर्म दिखाई देगा। इसके बाद आप अपना ग्राहक आईडी और अन्य जानकारी भरें। फार्म को संबंधित एजेंसी में जमा करें या डाक से इसको भेज दें। आपकी की ओर से दी गई समस्त जानकारी वेरीफाई करने के बाद अधिकारी आपके गैस कनेक्शन को आधार से लिंक कर देंगे।

मोबाइल नंबर से भी आप यह काम कर सकते हैं। अपने मोबाइल नंबर को गैस कनेक्शन से रजिस्टर करवाएं। इसके बाद आधार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और वहां पर सभी जरूरी जानकारी भरें। इसमें आपको बेनिफिट टाइप में LPG, स्कीम का नाम में IOCL भरना है और अपने गैस वितरक का चयन करें। अपनी ग्राहक संख्या को लिखें। आधार नंबर डालने से पहले आपको अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी लिखना होगा। सबमिट बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आपके मोबाइल या ईमेल पर एक OTP आएगा। आपको इसकोपासवर्ड डालना होगा। फिर आप सबमिट बटन पर क्लिक करें।

सबसे पहले यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपका मोबाइल नंबर गैस डीलर के पास रजिस्टर्ड है या नहीं। यदि आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है तो आप आगे कार्रवाई कर सकते हैं। यदि मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है तो आपको एक मैसेज भेजना होगा। अपने डीलर का नंबर जानने के लिए आप इससे पहले वाली प्रक्रिया में डीलर का नंबर पता कर सकते हैं। मैसेज में आपको IOCगैस वितरक के टेलीफोन नंबर का एसटीडी कोड, ग्राहक संख्या आदि लिखना है। इसके बाद आपका मोबाइल नंबर गैस वितरक के पास रजिस्टर हो जाएगा। अब अपना आधार नंबर गैस कनेक्शन से लिंक करवाने के लिए एक मैसेज भेजना है। इस मैसेज में आप UID(आधार नंबर) उसी नंबर पर सेंड करें। इसके बाद आपका गैस कनेक्शन से आधार लिंक हो जाएगा।

कस्टमर केयर नंबर पर फोन करके भी आप अपने गैस कनेक्शन को आधार से लिंक करा सकते हैं. इसके लिए गैस कनेक्शन में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से कॉल करना होगा. इसके बाद आप चाहें तो प्रतिनिधि को अपना आधार नंबर बताएं और अपने गैस कनेक्शन से उसे लिंक करा दें।

साभार: naidunia.com

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version