CBSE और ICSE के परिणाम 15 जुलाई तक होंगे घोषित

सीबीएसई बोर्ड के 10वीं और 12वीं के जुलाई में होने वाले एग्जाम रद्द कर दिए गए हैं।  केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान इस बारे में विस्तृत जानकारी दी।

केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर सीबीएसई बोर्ड एग्जाम को लेकर नया हलफनामा पेश कर दिया है।  हलफनामे में उन सारी बातों को स्पष्ट करने की कोशिश की गई है, जिन पर गुरुवार को सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने ऐतराज जताया था।  नए हलफनामे में साफ किया गया है कि सीबीएसई और आईसीएसई दोनों के नतीजे 15 जुलाई से पहले घोषित कर दिए जाएंगे।  सीबीएसई ने बताया कि ये नतीजे तीन पेपर के मूल्यांकन के आधार पर जारी होंगे और इसी आधार पर स्टूडेंट्स दाखिला ले सकते हैं।  12वीं क्लास के स्टूडेंट्स बाद में एग्जाम दे सकते हैं।  अगर वे ऐसा विकल्प चुनते हैं तो परीक्षा में हासिल किए गए नंबर ही फाइनल होंगे. असेस्मेंट के नंबर नहीं जुड़ेंगे।

गुरुवार को हुई सुनवाई में केंद्र सरकार ने अपना पक्ष रखते हुए सीबीएसई बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं को रद्द करने के फैसले के बारे में शीर्ष अदालत को जानकारी दी थी।  इसके बाद कोर्ट ने टाइमलाइन और रिजल्ट की समयसीमा समेत कई बातों को स्पष्ट करने के लिए केंद्र सरकार से नया हलफनामा देने को कहा था।

खास बातें
– एसजी ने कोर्ट में कहा कि एग्जाम को लेकर अभी कोई वक्त नहीं बता सकते।  अगर हालात ठीक नहीं हुए तो कोई एग्जाम नहीं होगा।
– हमने स्टूडेंट्स को विकल्प दिया है अगर हालात सामान्य होते हैं तो वे एग्जाम दे सकते हैं।
– अगर सामान्य हालात होने पर एग्जाम कराएंगे तो स्टूडेंट्स को नोटिफिकेशन जारी कर पर्याप्त समय देंगे ताकि वे एग्जाम देने का विकल्प चुन सकें।
– आईसीएएसी ने भी सुप्रीम कोर्ट को बताया कि वो बाद में दसवीं के स्टूडेंट्स को एग्जाम देने का विकल्प दे सकता है।  बता दें कि आईसीएससी का औसत नंबर फॉर्मूला सीबीएसई से अलग होता है।

साभार: hindi.news18.com

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version