लॉकडाउन 4.0 ने नियम बनाने में लगा गृह मंत्रालय, राज्यों की सलाह पर भी होगा अमल

कोरोना वायरस का प्रसार रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के तीसरे दौर की समाप्ति से पहले ही देश में लॉकडाउन 4.0 की तैयारी शुरू हो गई है। इस सिलसिले में केंद्रीय गृह मंत्रालय में शुक्रवार को दिन भर बैठकों का दौर जारी रहा। गृह मंत्री अमित शाह खुद करीब 5 घंटे अलग-अलग अधिकारियों के साथ मंत्रणा करते रहे। ध्यान रहे कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को देश के नाम संदेश में स्पष्ट संकेत दिए थे कि लॉकडाउन 4.0 तो होगा लेकिन इसका रंग रूप अलग होगा।

अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को करीब पांच घंटे तक नॉर्थ ब्लॉक स्थित अपने कार्यालय में गृह सचिव अजय भल्ला और मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कई बैठकें कीं। सूत्रों का कहना है कि गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी लॉकडाउन 4.0 के दिशा-निर्देशों को अंतिम रूप देने में जुटे हुए हैं।

इसी दौरान केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को पत्र लिख कर यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि सड़कों पर या रेलवे ट्रैक पर प्रवासी मजदूरों की आवाजाही न हो। भल्ला ने राज्यों को निर्देश दिया कि प्रवासी मजदूरों को विशेष बसों या श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के माध्यम से रवाना किया जाए।

निर्देश में कहा गया है कि अगर प्रवासी मजदूर सड़कों पर पैदल चलते पाए जाते हैं, तो उन्हें पास के आश्रय गृह में ले जाया जाए और उनके भोजन-पानी की जिम्मेदारी राज्य सरकारों को ऊपर होगी। राज्यों की जिम्मेदारी होगी कि वे फंसे हुए प्रवासी कामगारों की आवाजाही की सुविधा प्रदान करें जो अपने गृह राज्यों में जाने के इच्छुक हैं। सरकार ने प्रवासी मजदूरों के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं।


हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें.
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version