ऑटोमोबाइल कंपनियाँ बनाएँगी 30 हज़ार वेंटिलेटर्स, केंद्र सरकार ने जारी किए दिशानिर्देश

कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए सरकार ने बड़ा फैसला किया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स को वेंटिलेटर्स बनाने को कहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, ‘ऑटोमोबाइल कंपनियों ने इस संबंध में काम करना शुरू कर दिया है। भारत इलेक्ट्रॉनिक लिमिटेड को अगले दो महीनों में लोकल मैन्युफैक्चरर्स के साथ मिलकर 30 हजार वेंटिलेटर्स बनाने हैं। अभी देश के अलग अलग अस्पतालों में 14 हजार से ज्यादा वेंटिलेटर्स कोरोना के मरीजों के लिए उपलब्ध हैं।’

प्राप्त जानकारी के अनुसार नोएडा के Agva healthcare को एक महीने में 10 हजार वेंटिलेटर बनाने हैं। अप्रैल के दूसरे हफ्ते से इनके वेंटिलेटर्स की सप्लाई शुरू हो जाएगी। DRDO अगले हफ्ते से हर दिन 20 हजार N99 मास्क बनाएगा। अभी देशभर के अस्पतालों में 11 लाख 95 हजार N95 मॉस्क स्टॉक में हैं। दो घरेलू मैन्युफैक्चरर्स हर दिन 50 हजार N95 मास्क बना रहे हैं। अगले हफ्ते तक ये हर दिन एक लाख बनाए जाएंगे। रेड क्रॉस ने आज 10 हजार पीपीई यानी पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट डोनेट किये हैं। 20 लाख पीपीई के लिए साउथ कोरिया को ऑर्डर दिया गया है।


मारुति सुजुकी बनाएगी वेंटिलेटर और मास्क

कोरोना वायरस महामारी से मुकाबले में देश की दिग्गज कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (MSIL) भी शमिल हो गई है। कंपनी ने वेंटिलेटर, मास्क और अन्य सुरक्षात्मक उपकरण बनाने के लिए कुछ कंपनियों से समझौता किया है।

3प्लाई मास्क भी बनाएगा मारुति
मारुति 3 प्लाई मास्क का निर्माण करेगी। इसके लिए कंपनी ने अपने जॉइंट वेंचर कृष्णा मारुति लिमिटेड को अधिकृत किया है। इसके लिए जरूरी अनुमति मिलते ही इसका उत्पादन शुरू कर दिया जाएगा। इस मास्क की आपूर्ति हरियाणा और केंद्र सरकार को की जाएगी। यही नहीं, कृष्णा मारुति के पार्टनर अशोक कपूर ने कहा है कि वह सरकार को दो मिलियन मास्क मुफ्त में देंगे।

बता दें कि देश में कोरोना वायरस का कहर जारी है। संक्रमितों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, अब तक संक्रमितों की संख्या 1071 हो गई है। इनमें 942 एक्टिव केस हैं, जबकि 29 लोगों की जान जा चुकी है, जबकि 99 लोग डिस्चार्ज हो गए हैं।


हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version