शाहीन बाग और जाफराबाद से हटाए गए प्रदर्शनकारी, दिल्ली पुलिस की बड़ी कार्यवाही

राजधानी दिल्ली में पुलिस ने शाहीन बाग में प्रदर्शनस्‍थल को खाली करवा दिया है। तीन महीने से भी ज्‍यादा समय के बाद वहां मौजूद सभी लोगों को मंगलवार को हटाया गया है। इसके अलावा वहां लगे टेंट भी उखाड़ दिए गए। इसके लिए जेसीबी का इस्‍तेमाल किया जा रहा है। इसके अलावा जाफराबाद में भी सड़क किनारे चल रहे सीएए और एनआरसी विरोधी धरना-प्रदर्शन को बंद करा दिया है। जानकारी के मुताबिक, वहां तकरीबन 20 प्रदर्शनकारी महिलाएं धरने पर बैठी थीं। यहां पर ड्रोन से भी निगरानी रखी जा रही है।

इससे पहले डीसीपी (साउथ ईस्ट दिल्‍ली) ने बताया कि शाहीन बाग में प्रदर्शनकारियों से कोरोना के कारण धरना स्थल से बाहर निकलने का अनुरोध किया गया था, लेकिन इस पर कोई अमल न होने पर पुलिस ने जगह को खाली कराने का कदम उठाया। हालांकि, लॉकडाउन के चलते प्रदर्शन स्थल पर कम लोग ही पहुंच रहे थे। जनता कर्फ्यू के दिन यहां पर सिर्फ तीन महिलाएं देखी गईं थीं। तीन महीने से भी ज्‍यादा वक्‍त के बाद इस रूट को खाली करवाया जा सका है। आपको बता दें कि सीएए और एनआरसी के खिलाफ यहां महिलाएं प्रदर्शन कर रही थीं।

कुछ प्रदर्शनकारी हिरासत में
दक्षिण-पूर्वी दिल्‍ली के डीसीपी आरपी मीणा ने बताया कि शाहीन बाग में विरोध-प्रदर्शन कर रहे लोगों से वहां से हटने का अनुरोध किया गया था, लेकिन वे नहीं माने. इसके बाद गैरकानूनी तरीके से इकट्ठा होने के कानून की अवहेलना करने के मामले में कार्रवाई की गई। उन्‍होंने बताया कि प्रदर्शन स्‍थल को क्लियर कर दिया गया है और कुछ प्रदर्शनकारियों को हिरासत में भी लिया गया है। मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए मौके पर बड़ी तदाद में पुलिस के जवानों को तैनात किया गया है।

इससे पहले शाहीन बाग में स्थित धरनास्‍थल पर 22 मार्च को बाहरी लोगों के आने पर रोक लगा दी गई है। इसके लिए जगह-जगह पर बैरिकेडिंग भी की गई। इस पर लिखा था, ‘रात 9 बजे के बाद प्रवेश होगा, धरना जारी है।’ दिल्ली पुलिस के अनुसार मंगलवार से धारा 144 सख्ती से लागू होगी. इस दौरान चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात की जाएगी।

जगह-जगह बेरिके‌डिंग
दिल्ली पुलिस अब लॉकडाउन को लेकर ज्‍यादा सख्ती करने जा रही है। जगह-जगह बेरिकेडिंग कर दी गई है। इसके साथ ही चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात कर दी गई है। वहीं बिना काम से घर से बाहर निकलने वाले लोगों पर अब कार्रवाई की जाएगी।


हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version