कोरोना वायरस – सेना ने रद्द की छुट्टियाँ, अर्धसैनिक बलों में भी विशेष मामलों में ही मिलेगी छुट्टी

भारतीय सेना ने दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस को लेकर अपनी सभी कमानों के लिए एडवाइज़री जारी की है। इस एडवाइज़री के मुताबिक सभी युद्धाभ्यासों और कॉन्फ्रेंसों को अगले आदेश तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए सभी तरह के अभ्यास या तो स्थगित या फिर रद्द कर दिये गए हैं।

भारतीय सेना की एडवाइज़री के मुताबिक छुट्टी देने वाले अधिकारियों से कहा गया है कि वे स्थिति में सुधार होने तक केवल आवश्यकता या अनुकंपा के आधार पर छुट्टी दें। एडवाइज़री के मुताबिक छुट्टी से लौट रही खासकर कि कोरोना वायरस से ज्यादा प्रभावित या संभावित रूप से अंतरराष्ट्रीय यात्रा इतिहास वाले व्यक्तियों के संपर्क में रहने वाली टुकड़ियों की स्क्रीनिंग की जाए और उन्हें यूनिट में आने पर क्वारंटाइन किया जा सकता है।

भारतीय सेना ने शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में कैंटीन और आवश्यक वस्तु भंडार में प्रवेश को विनियमित करने के लिए भी कहा है। इसके साथ ही सभी गैर-जरूरी स्टोर्स को बंद करने को कहा गया है।

इसके अलावा केंद्र सरकार ने भी कोरोना वायरस को लेकर देश में बने हालातों के मद्देनज़र यह फैसला किया है कि अर्धसैनिक बलों को सिर्फ इमरजेंसी लीव दी जाएगी। वहीं केंद्र ने मेडिकल स्‍टाफ को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं।

रोकी गईं भर्ती परीक्षाएं
थल सेना ने बुधवार को कहा कि सैनिकों में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए उनके छुट्टियों से लौटने पर उनमें फ्लू के लक्षणों की जांच से लेकर अनावश्यक यात्रा और कॉंफ्रेंस को रद्द करने जैसे एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं। अधिकारियों ने बताया कि सेना ने सेवा चयन बोर्ड (एसएसबी) परीक्षाओं सहित देश भर में भर्ती अभियान रोक दिया है। उन्होंने बताया कि कुछ स्थानों पर सेना ने सैनिकों के छुट्टियों से लौटने पर उन्हें पृथक भी रखा है। अन्य स्थानों पर ड्यूटी पर लौटने के बाद सैनिकों में फ्लू के लक्षणों की जांच की जा रही है।

सेना ने अपने कर्मियों को अनावश्यक यात्रा से बचने को भी कहा है। वायु सेना ने भी बल के लिए परीक्षाएं टाल दी हैं, जो इस हफ्ते के अंत में होने का कार्यक्रम था।

सैन्य सूत्रों ने बुधवार को बताया कि थल सेना ने लेह में लद्दाख स्काउट रेजीमेंट के 34 वर्षीय एक सैनिक के कोराना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि की है। सेना में यह पहला मामला है। कई राज्यों से नए मामले सामने आने के बाद भारत में इस वायरस से संक्रमण के मामले बढ़ कर 151 पहुंच गए हैं।


हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version