फिट रहेगा गाज़ियाबाद – जिले की 161 ग्राम पंचायतों में खुलेंगे ओपन जिम, ₹10 करोड़ आएगी लागत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फिट इंडिया मिशन से प्रेरणा लेकर प्रशासन ने गाजियाबाद जिले की 161 ग्राम पंचायतों में ओपन जिम खोलने का निर्णय लिया है। इसपर लगभग ₹ 10 करोड़ की लागत आएगी। जिला पंचायत विभाग ने 59 ग्राम पंचायतों को चिन्हित कर ओपन जिम बनाने का टेंडर जारी कर दिया है। जल्द ही इन ग्राम पंचायतों में काम शुरू कर दिया जाएगा। जिम में अन्य जिम की तरह ही सभी सुविधाएं दी जाएंगी। लोग किसी भी समय आकर यहां व्यायाम कर सकेंगे।

ग्राम पंचायत फर्रुखनर में ओपन जिम बनने के बाद ग्रामीणों के सकारात्मक रुख को देखते हुए सभी गांवों में ओपन जिम बनाने का निर्णय लिया गया है। जनपद के गांवों में पहले से ही खेल के मैदान हैं। कुछ ही गांवों के खेल के मैदान खेलने लायक है। देखरेख नहीं होने के कारण ज्यादातर मैदानों की हालत खस्ता है।
दरअसल अभी तक युवाओं की जिम आदि की सुविधा के लिए शहर का रुख करना पड़ता है। जिम में उन्हें महीने के हिसाब से फीस देनी पड़ती है। इसके अलावा शहर आने-जाने में भी उनका समय बर्बाद होता है। युवा सालों से गांवों में ओपन जिम खोलने की मांग कर रहे थे। ग्रामीण युवाओं को सेहत का ध्यान रखने के लिए जिला पंचायत विभाग ने सभी गांवों में ओपन जिम खोलने का निर्णय लिया है।

”जनपद के सभी गांवों में ग्राम पंचायत निधि से ओपन जिम बनाए जाएंगे। 59 ग्राम पंचायतों का टेंडर जारी कर दिया गया है। ओपन जिम बनाने का काम जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा। इससे ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को जिम करने के लिए शहर में नहीं जाना पड़ेगा।”
भाल चंद्र त्रिपाठी, जिला विकास अधिकारी

आपको बता दें कि फर्रुखनगर में पहले ही ओपन जिम बनाया जा चुका है। इसे ग्रामीण क्षेत्र के लोग इसे खूब पसंद कर रहे हैं। जावली गांव में अभी जिम लगाने का काम चल रहा है। फार्रुखनगर में जिम लगाने के बाद अन्य ग्राम प्रधानों ने भी अपने यहां पर इसकी मांग की। ग्रामीण सुबह छह से दस और शाम को चार से आठ बजे तक जिम में जा सकेंगे। अधिकारियों का मानना है कि इससे ग्रामीण युवकोंको राहत मिलेगी।

जिला विकास अधिकारी भाल चंद्र त्रिपाठी ने बताया कि प्रत्येक जिम में एक्सरसाइज के लिए सर्फ बोर्ड, रोवर डबल, लेग प्रेस डबल, क्रॉस ट्रेनर, डबल ट्वस्टरसिटिंग, पैक डेक डबल, चेस्ट प्रेस डबल, शोल्डर बिल्डर, डबल बार, सिटअपबोर्ड समेत विभिन्न तरह की मशीनें लगाई जाएंगी। इसके अलावा गांव के ही किसी युवक को जिम का ट्रेनर बनाया जाएगा। ग्रामीणों को जिम करने की ट्रेनिंग दी जाएगी। ट्रेनर निशुल्क जिम आने वाले लोगों को सेहत के टिप्स बताएगा। यह ट्रेनर लोगों को खान-पान के बारे में भी बताएगा। हालांकि ट्रेनर को विभाग की तरफ से कोई अनुदान नहीं दिया जाएगा। इसके अलावा ओपन जिम में खाने-पीने और जिम करने के बारे में चित्र सहित लिखा हुआ होगा। ग्रामीण इसे पढ़कर खुद भी ठीक तरीके से जिम कर सकेंगे।

ओपन जिम खोलने के लिए रजापुर ब्लॉक में 19 ग्राम पंचायतों, मुरादनगर में नौ, भोजपुर में 11 और लोनी ब्लॉक में 20 ग्राम पंचायतों का चयन किया गया है। इन सभी 59 गांवों में ओपन जिम लगाने के लिए टेंडर जारी किया है। प्रत्येक जिम पर छह लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। कुल मिलाकर पूरे जनपद में जिम खोलने के लिए करीब 10 करोड़ रुपये की लागत आएगी। जल्द ही इन गांवों के खेल के मैदानों में जिम बनाने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

व्हाट्सएप के माध्यम से हमारी खबरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version