विकास कार्यों को लगेंगे पंख, जीडीए को 40 एकड़ जमीन पर मिला कब्जा

गाज़ियाबाद। मधुबन बापूधाम योजना में विकास कार्यों को जल्द पंख लगेंगे। जीडीए ने मुआवजा वितरण की प्रक्रिया के बाद जमीन पर कब्जा लेना शुरू कर दिया है। अब तक जीडीए की ओर से करीब 40 एकड़ जमीन पर कब्जा लेने की प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है। सहारा की 90 एकड़ जमीन को कब्जे में लेने की प्रक्रिया अगले सप्ताह से शुरू होगी। ऐसे में जमीन मिलने के साथ ही जीडीए ने योजना के ले-आउट पर भी तेजी से काम शुरू कर दिया है।

प्राधिकरण नियोजन अनुभाग की ओर से योजना का विस्तृत ले-आउट तैयार किया जा रहा है। ले-आउट में सबसे पहले योजना में सड़कों, हरित पट्टियों और सेंट्रल वर्ज का चिह्नांकन किया जाएगा। प्राधिकरण की ओर से पहले कब्जा लेने के साथ ही फिलहाल कटीले तारों से फैसिंग की जा रही है। बाद में निर्माण कार्य पर लगी रोक हटने के बाद मुख्य जगहों पर बाउंड्रीवॉल करने का काम किया जा सकता है। जीडीए ने योजना में 281 एकड़ जमीन का नए भूमि अधिग्रहण कानून के तहत मुआवजा दिया था।

जीडीए ने इलाहाबाद बैंक से 800 करोड़ का लोन और अपनी ओर से 400 करोड़ मिलाकर करीब 1200 करोड़ मुआवजा किसानों को देने के लिए जिला प्रशासन को दे दिया है। जिला प्रशासन की ओर से मुआवजा वितरण की प्रक्रिया निरंतर की जा रही है। मधुबन बापूधाम योजना में लोगों को जाम की समस्या नहीं झेलनी होगी।

ले-आउट में चौड़ी सड़कों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। सभी मुख्य और अंदरूनी सड़कों के साथ पैदल चलने वालों को राहत देने के लिए फुटपाथ निर्माण के लिए जगह छोड़ी जाएगी। जीडीए सचिव संतोष कुमार राय ने बताया कि मधुबन बापूधाम में जमीन पर कब्जा लेने की प्रक्रिया को और तेज किया जाएगा। योजना के ले-आउट पर काम जारी है।

 

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version