दिसंबर में 9 दिन बैंक रहेंगे बंद, पहले से निपटा लें अपने सारे काम

नई दिल्ली। हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में बैंकों से जुड़े काम काफी मायने रखते हैं। पैसे का लेन-देन, जमा-निकासी आदि के लिए बहुत से लोग बैंकों पर निर्भर रहते हैं। देश की बड़ी आबादी बैंकों पर निर्भर है और ऐसे में बैंक के बंद होने पर सीधे तौर पर इनका कामकाज प्रभावित होता है। ऐसे में बैंकों की छुट्टियों की जानकारी आपको पहले से हो, तो आप उसके मुताबिक अपने काम निपटा सकते हैं। साल 2019 खत्म होने जा रहा है और दिसंबर का महीना शुरू हो चुका है। ऐसे में जानते हैं कि इस पूरे महीने किस-किस दिन बैंक बंद रहेंगे।

दिसंबर महीने की शुरूआत ही छुट्टी (रविवार) से हुई। एक दिसंबर को रविवार होने के कारण बैंकों का कामकाज बंद रहा। इसके अलावा महीने में 8, 15, 22 और 29 तारीख को रविवार होने के कारण बैंकों का कामकाज ठप रहेगा। इसके अतिरिक्त दूसरे (14 दिसंबर) और चौथे शनिवार (28 दिसंबर) को भी बैंकों में कोई कामकाज नहीं होगा।

वहीं, इस महीने क्रिसमस की छुट्टी भी आने वाली है, 25 दिसंबर को बैंक इस मौके पर बंद रहेंगे। जबकि पूर्वोत्तर के कुछ राज्यों में 24 और 26 दिसंबर को बैंकों का अवकाश रहेगा। बता दें कि पूर्वोत्तर के राज्यों में 3 दिनों तक क्रिसमस त्योहार के रूप में मनाया जाता है, इस कारण पूर्वोत्तर के कुछ राज्यों में 24 और 26 दिसंबर को बैंकों का कामकाज ठप रहेगा।

26 दिसंबर को बॉक्सिंग डे भी है तो इस कारण भी कुछ इलाकों में बैंक बंद रहेंगे। इस तरह दिसंबर के महीने में कुल 9 दिन बैंक बंद रहेंगे। भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) की आधिकारिक वेबसाइट पर छुट्टियों की सूची भी आप देख सकते हैं। पिछले महीने, शनिवार और रविवार सहित 7 दिनों के लिए बैंक बंद थे। ग्राहकों को यह ध्यान रखना होगा कि सभी निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रहते हैं।

 

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version