2 दिसंबर से हिंडन नदी में अपशिष्ट गिराने वालों की जांच करेंगे डीएम

गाज़ियाबाद। उद्योगों द्वारा हिंडन नदी में डाले जा रहे अपशिष्ट की जांच का जिम्मा अब अजय शंकर पांडेय खुद संभालेंगे। दो दिसंबर से डीएम निरीक्षण अभियान चलाएंगे। निरीक्षण का उद्देश्य सिर्फ अपशिष्ट गिराए जाने की जांच करना ही नहीं होगा बल्कि इसके लिए शॉर्ट टर्म व लांग टर्म सुझाव तैयार करने होंगे ताकि नदी में अपशिष्ट न पहुंच पाए।

जिन उद्योगों ने ईटीपी नहीं लगाई है उसकी सूची भी डीएम ने क्षेत्रीय प्रदूषण अधिकारी से तलब की है। लीजेंसी गार्बेज प्लांट के ट्रीटमेंट के लिए सभी नगर पालिकाओं व नगर निगम को डीएम प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा इंडस्ट्रियल वेस्टेज ऑफ डोमेस्टिक एवं ट्रीटमेंट अलग करने का प्रस्ताव मांगा गया है।

वहीं हिंडन एरिया मजिस्ट्रेट को कड़े निर्देश दिए गए हैं कि वह संबंधित विभागों के साथ हिंडन एरिया की कॉम्बिंग करें और किनारे बसी हुई आबादी पर प्रदूषण फैलाने वाले कारकों की रिपोर्ट प्रस्तुत करें। डीएम ने एडीएम प्रशासन की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया है जो हर दिशा में पांच वेस्ट डिस्पोजल प्लांट लगाने को लेकर रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। एनजीटी के निर्देशों का अनुपालन कराए जाने के लिए सीडीओ को नोडल प्रभारी बनाया गया है।

 

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version