गांवों में वाटर पाइप लाइन प्रोजेक्ट पूरा न होने पर अधिकारियों को कड़ी फटकार

गाज़ियाबाद। एनजीटी की ओवरसाइट कमेटी के सदस्य व पूर्व मुख्य सचिव अनूप चन्द्र पाण्डेय ने गांवों में वाटर पाइप लाइन प्रोजेक्ट पूरा न होने पर अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाई। उन्होंने नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि विभाग जानबूझ कर इस कार्य में लापरवाही बरत रहा है। एनजीटी के लिए गए निर्णयों को दरकिनार किया जा रहा है जिसका खामियाजा आम जनता भुगत रही है। जिला मुख्यालय में हिंडन एवं यमुना नदी के प्रदूषण के सम्बंध में गाजियाबाद का प्रदूषण, नगर निगम, सिंचाई, जल, यूपीएसआईडीसी, स्वास्थ्य विभाग, हिंडन के कैचमेंट एरिया से संबधित जिले बागपत, सहारनपुर, शामली, मेरठ, मुजफ्फरनगर के अधिकारियों के साथ अनूप चंद्र पाण्डेय ने बैठक की। इससे पूर्व उन्होंने इंदिरापुरम के एसटीपी का भी निरीक्षण किया।

बैठक में समिति सदस्य अनूप चंद पाण्डेय ने 148 गांवों में से महज 43 में वाटर पाइप लाइन डाले जाने पर नाराजगी जताई। बागपत में  51 गांवों का भूमिगत पानी जहरीला हो गया है लेकिन वहां सिर्फ 22 गांव ही कवर हुए हैं। इस पर उन्होंने कहा कि बागपत के गंगनौली गांव में वर्ष 2014 में कैंसर से 71 लोगों की मौत हो चुकी है। 2015 में एनजीटी ने इस मामले में आदेश देते हुए भूमिगत जल सप्लाई पर रोक लगाई और वाटर पाइप डालने के निर्देश दिए लेकिन अभी तक इस गांव को कवर नहीं किया गया जिस पर उन्होंने प्रमुख सचिव से जवाब तलब करने की चेतावनी अधिकारियों को दी।

मुजफ्फरनगर के चिन्हित 58 गांव में से 10, शामली के लिए 29 चिन्हित गांव में से सात, मेरठ में दस में से 4 गांव, सहारनपुर, गाजियाबाद के एक-एक चिन्हित हुए थे लेकिन उनमें भी वाटर पाइप लाइन नहीं डाली गई, जिस पर उन्होंने कड़ी नाराजगी जाहिर की। उन्होंने कहा कि लोगों को दूषित पानी से बचाने के लिए अधिकारी प्रयास नहीं कर रहे हैं।

बैठक में डीएम अजय शंकर पाण्डेय, जीडीए वीसी कंचन वर्मा, मेरठ डीएम अनिल ढींगरा, नगरायुक्त दिनेश चंद, एसएसपी सुधीर कुमार सिंह, एडीएम प्रशासन जितेन्द्र कुमार, एडीएम सिटी एसके सिंह, एडीएम एलए मदन गाब्र्याल, सिटी मजिस्ट्रेट शिव प्रताप शुक्ल, एसडीएम आदित्य प्रजापति, प्रदूषण नियंत्रण विभाग प्रभारी उत्सव शर्मा, सीएमओ डॉ. एनके गुप्ता, यूपीएसआईडीसी आरएम स्मिता सिंह अन्य जिलों के अधिकारी मौजूद रहे।

 

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

 

Exit mobile version