झमाझम बारिश से धुला प्रदूषण, एक्यूआई पहुंचा 143

गाज़ियाबाद। प्रदूषण का दंश झेल रहे लोगों को बुधवार शाम झमाझम बारिश ने बड़ी राहत दी। बारिश से गाज़ियाबाद का वायु प्रदूषण स्तर 300 से घटकर 143 पर पहुंच गया। हालांकि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से शाम चार बजे जारी वायु गुणवत्ता सूचकांक बुलेटिन के अनुसार गाजियाबाद 300 एक्यूआई के साथ एनसीआर में लगातार पांचवें दिन सबसे प्रदूषित शहर रहा। शाम पांच बजे के बाद दूसरे बुलेटिन में वायु सूचकांक 143 दर्ज किया गया।

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने तीन से चार दिनों के अंदर बारिश होने का अनुमान जताया था। बुधवार दोपहर बाद गाज़ियाबाद में झमाझम बारिश हुई, ओले भी गिरे। गाज़ियाबाद का एक्यूआई शाम चार बजे तक 300 दर्ज किया गया था। जबकि बारिश पड़ने के बाद केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने दोबारा से वायु प्रदूषण सूचकांक जारी किया। जिसमें जिले का एक्यूआई येलो जोन में 143 प्राप्त हुआ। दोपहर 12 बजे अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस था। वहीं, शाम पांच बजे अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी उत्सव शर्मा ने बताया कि बारिश और हवा की रफ्तार बढ़ने से वायु प्रदूषण में भारी गिरावट आई है। बुधवार शाम को जारी एक्यूआई बुलेटिन में 24 घंटे का औसत होने की वजह से खराब श्रेणी आई है। इसके बाद दोबारा से वायु प्रदूषण चेक करने पर 143 दर्ज किया गया। इंदिरापुरम में एक्यूआई 122, संजयनगर में 155, लोनी में 150 और वसुंधरा में 143 दर्ज किया गया। बृहस्पतिवार को गाजियाबाद के एक्यूआई में और कमी आने की संभावना है।

 

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version