यूपी : लखनऊ रेलवे स्टेशन पर लगा ‘हेल्थ एटीएम’, 16 तरह के हेल्थ चेकअप की है सुविधा

लखनऊ। यात्रियों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे ने लखनऊ रेलवे स्टेशन पर ‘हेल्थ एटीएम’ लगाया है। इस ‘हेल्थ एटीएम कियोस्क’ पर यात्री 50-100 रुपये में 16 तरह के हेल्थ चेकअप करा सकते हैं। बताया जा रहा है कि यह सुविधा देश के दूसरे रेलवे स्टेशनों पर भी मुहैया कराई जाएगी।

असल में, भारतीय रेल ने यात्रियों की सेहत का ध्यान रखने के लिए ये खास सुविधा शुरू की है। रेलवे सभी स्टेशनों पर हेल्थ एटीएम कियोस्क लगा रहा है. एक बार में स्वास्थ्य के 16 पैरामीटर्स की जांच कराई जा सकेगी। रेल यात्रियों को स्वास्थ्य जांच कराने के कुछ ही मिनटों के अंदर उनकी जांच रिपोर्ट भी दी जा रही है।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक हेल्थ एटीएम प्रोजेक्ट के स्टेट हेड ने बताया कि ‘फिट इंडिया मूवमेंट’ प्रोग्राम के तहत रेलवे की साझेदारी में यह पहल की गई है। भारतीय रेल ने यात्रियों की सेहत का ध्यान रखने के लिए खास सुविधा शुरू की है। सभी रेल स्टेशनों पर हेल्थ एटीएम कियोस्क लगना है।

भारतीय रेलवे ने बताया कि भारतीय रेल अपने यात्रियों के स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए विभिन्न स्टेशनों पर ‘हेल्थ एटीएम कियोस्क’ लगा रहा है। जिसमें यात्री बेहद कम समय में एवं मामूली कीमत पर अपने स्वास्थ्य से संबंधित अनेक महत्वपूर्ण मापदंडों की जांच करवा कर तुरंत रिपोर्ट प्राप्त कर सकेंगे।

YOLO Health ATM के स्टेट हेड अमरेश ठाकुर ने बताया कि पूरे भारत के रेलवे स्टेशनों पर इस तरह की मशीनें धीरे-धीरे लगाई जाएंगी। यात्री 50-100 रुपये में 16 तरह के हेल्थ चेकअप करा सकते हैं। यात्रियों को हाथों-हाथ फौरन जांच रिपोर्ट भी मिल जाएगी।

कौन-कौन सी जांच

हेल्थ एटीएम कियोस्क से सिर्फ 50 रुपये का शुल्क दे कर बोन मास, बॉडी मास इंडेक्स, बीपी, मेटाबॉलिक ऐज, बॉडी फैट, हाईड्रेशन, पल्स रेट, हाइट, मसल मास, शरीर का तापमान, शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा, वजन सहित कई पैरामीटर की जांच कर सकते हैं।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version