दिव्यांगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्राउंड फ्लोर पर मिलेगा फ्लैट

गाज़ियाबाद। दिव्यांगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत भूतल (ग्राउंड फ्लोर) पर फ्लैट मिलेगा। शासन ने दिव्यांगों को इस योजना में पांच फीसद आरक्षण देने के अलावा यह प्रावधान कर दिया है। इस वर्ग में आवेदन ज्यादा होने की स्थिति में पहले या दूसरे तल पर भी आवंटन किया जा सकता है।

जीडीए को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत वर्ष 2022 तक 36 हजार फ्लैट बनाने हैं। अब तक 19270 फ्लैट बनाने की डीपीआर शासन को भेजी जा चुकी है। उसमें से 18 हजार 697 फ्लैट बनाने की इजाजत मिल गई है। मात्र 573 फ्लैट की डीपीआर शासन में लंबित है। नए साल पर इस योजना के तहत आवेदन के लिए कई स्कीम निकलने वाली है। इसमें तीन लाख रुपये तक दुर्बल आय वर्ग के लोग आवेदन करके मकान की ख्वाहिश को पूरा कर सकेंगे।

इसमें दिव्यांगों के लिए शासन ने क्षैतिज आरक्षण व्यवस्था के तहत पांच प्रतिशत कोटा पहले ही निर्धारित कर दिया था। अब तय किया है कि दिव्यांगों को भूतल पर फ्लैट आवंटित करने की वरीयता दी जाए। इस वर्ग में आवेदन ज्यादा होने पर पहले और दूसरे तल पर आवंटन किया जाए, जिससे दिव्यांगों को परेशानी का सामना न करना पड़े। जीडीए सचिव संतोष कुमार राय का कहना है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत दिव्यांगों को आरक्षण देने के अलावा भूतल पर आवंटन देने की वरीयता देने का प्रावधान शासन ने किया है।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version