आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में 100% नंबर लाने वाली पहली टीम बनी ‘विराट ब्रिगेड’

नई दिल्ली। भारत ने दक्षिण अफ्रीका से टेस्ट सीरीज 3-0 से जीतने के साथ ही आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भी ‘क्लीन स्वीप’ किया है। उसने इस सीरीज को जीतकर चैंपियनशिप में 120 अंक हासिल किए हैं. इससे उसके कुल अंक 240 हो गए हैं।भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 100 से ज्यादा अंक हासिल करने वाली पहली टीम भी है। बाकी टीमें 60 अंक से ज्यादा हासिल नहीं कर सकी हैं।

मेजबान भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की सीरीज खेली गई। हर मैच पर जीत से 40 अंक मिलने थे.भारतीय टीम ने तीनों मैच जीते। इस तरह उसे कुल 120 अंक मिले। भारत को इससे पहले वेस्टइंडीज से सीरीज जीतने पर 120 अंक मिले थे। इस तरह उसके कुल 200 अंक हो गए हैं। दक्षिण अफ्रीका तीन मैच खेलकर भी आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में खाता भी नहीं खोल सका है।

आईसीसी के नियम के टेस्ट चैंपियनशिप से जुड़ी हर सीरीज में अधिकतम 120 अंक ही होंगे। चाहे वह दो मैचों की सीरीज हो या पांच मैचों की। नियमानुसार सीरीज के अंक जीत के मुताबिक बंटते हैं। दो मैचों की सीरीज में एक जीत पर 60 और तीन मैचों की सीरीज में हर जीत पर 40 अंक मिलते हैं। इसी तरह पांच मैचों की एक सीरीज में एक जीत पर 24 अंक मिलते हैं।

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में कुल नौ टीमें हिस्सा ले रही हैं। भारत ने चैंपियनशिप में पांच मैच खेले हैं और सभी में ही जीत दर्ज की है। इस तरह उसे दांव पर लगे पूरे अंक मिले। उसकी सफलता दर 100% रही है। कोई और टीम 50% से ज्यादा अंक हासिल नहीं कर सकी है।

भारत-इंग्लैंड ने खेले सबसे अधिक मैच
आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में अब तक भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड ने सबसे अधिक मैच खेले हैं। इन तीनों टीमों ने पांच-पांच टेस्ट मैच खेले हैं। भारत ने इनमें से सभी मैच जीते हैं। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया ने दो-दो मैच जीते और एक मैच ड्रॉ खेला। न्यूजीलैंड, श्रीलंका और वेस्टइंडीज ने दो-दो मैच खेल चुके हैं।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version