हायपरटेंशन के मरीज डाइट में शामिल न करें ये 5 चीजें, जानें इनके विकल्प

गाज़ियाबाद। आज के वक्त में जिस तरह हर तीसरा व्यक्ति किसी न किसी शारीरिक या मानसिक रोग की चपेट में आता जा रहा है, उसे देखते हुए आपको किसी भी चीज को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए जैसे, दुनिया में ज्यादातर व्यस्क हायपरटेंशन से जूझ रहे हैं या उनको खतरा है। इस मेडिकल कंडिशन के कोई लक्षण नहीं होते लेकिन लगातार ब्लड प्रेशर चेक करते रहने से इसका पता लगाया जा सकता है। वहीं, अगर आप इस बीमारी के चपेट में हैं या आपको इसका खतरा लगता है, तो आप नीचे बताई गई चीजों को अपनी डाइट में शामिल नहीं करना चाहिए-

कैफीन
रोजाना आप कितनी चाय, कॉफी या एनर्जी ड्रिंक ले रहे हैं इसका भी ध्यान रखें। यह आपकी वेसेल्स को सिकोड़कर ब्लड प्रेशर बढ़ा देती है। आप इसकी जगह नारियल पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

प्रॉसेस्ड फूड्स
आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो प्रॉसेस्ड फूड्स बिलकुल न खाएं। मीट, चिप्स, सोडा, कैन्ड सूप वगैरह आपकी सेहत के लिए बिलकुल अच्छे नहीं हैं।

चीनी
जितना हो सके खाने से चीनी की मात्रा को कम कर दें। चीनी शरीर के लिए हर तरह से नुकसानदायक होती है। इसमें किसी तरह का न्यूट्रिशन नहीं होता, साथ ही कैलरी में भी ज्यादा होती है। अगर आपको मीठा खाने का मन होता है तो आप डार्क चॉकलेट या फ्रेश फ्रूट्स खा सकते हैं।

नमक
हाई ब्लड प्रेशर के सभी मरीजों को सोडियम की मात्रा पर नियंत्रण करना चाहिए उनकी किडनी को नुकसान हो सकता है। ब्लड में सोडियम की ज्यादा मात्रा आपके शरीर पर बुरा असर डालती है। साथ ही ब्लड का प्रेशर बढ़ाती है। पोटेशियम रिच फूड्स जैसे केला, ब्रोकली शरीर में सोडियम की मात्रा का बैलेंस करती है।

शराब
हायपरटेंशन के मरीजों को शराब की मात्रा पर भी कंट्रोल करना चाहिए, इससे न सिर्फ ब्लड प्रेशर बढ़ता है बल्कि दिल की बीमारी का रिस्क भी बढ़ जाता है। आपको शराब का सेवन बंद कर देना चाहिए। इसकी जगह कम मात्रा में जूस ले सकते हैं।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version