Monday, November 29, 2021
ताजा खबरविशेष रिपोर्ट

इसी महीने 12 दिन तक बैंकों का रहेगा अवकाश, जल्द निपटा लें जरुरी काम

नई दिल्ली। अक्टूबर महीने की शुरुआत के साथ ही देश का सबसे बड़ा त्योहारी सीजन शुरू हो चुका है। दरअसल, देश में सबसे बड़ा त्योहारी सीजन शुरू होने के साथ ही अगले डेढ़ महीने बैंकों में भी लंबी छुट्टियां होंगी। इस वजह से अगले डेढ़ महीने में 16 दिन तक बैंक बंद रहेंगे। इसी माह 12 दिन तक बैंकों का अवकाश रहेगा।

बैंकों का अवकाश कल यानि बुधवार, दो अक्टूबर को गांधी जयंती के मौके से शुरू हो चूका है। इसके बाद इसी माह दशहरा, दीपावली, भाई दूज, गोवर्धनपूजा भी है। इसके बाद अगले महीने भी गुरुनानक जयंती की वजह से बैंकों में एक दिन का अतिरिक्त अवकाश रहेगा। विशेष तौर पर सरकारी बैंकों में लंबे अवकाश की वजह से कई काम प्रभावित हो सकते हैं। ऐसे में बैंकों से जुड़ा काम है तो उसे जल्दी से जल्दी निपटा लें।

अक्टूबर माह में दो बार बैंकों में लंबा अवकाश रहेगा। पहला लंबा अवकाश महीने के पहले सप्ताहंत में आ रहा है। पहले सप्ताह में 6 अक्टूबर को रविवार, 7 अक्टूबर (सोमवार) को महानवमी और 8 अक्टूबर (मंगलवार) को दशहरा का अवकाश रहेगा। इसके बाद दूसरा लंबा अवकाश महीने के अंत में पड़ेगा। महीने के अंत में 26 अक्टूबर को चौथा शनिवार, 27 अक्टूबर को रविवार व दीपावली, 28 अक्टूबर को गोवर्धन पूजा, 29 अक्टूबर को भाई दूज और 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभ भाई जयंती का अवकाश रहेगा।

बैंक अधिकारियों के अनुसार, इसमें से कई अवकाश ऐसे हैं जो राज्य सरकारों द्वारा तय होते हैं। ऐसे में अलग-अलग राज्य के हिसाब से छुट्टियों की तिथि में परिवर्तन हो सकता है। निजी बैंकों में इनमें से कुछ मौकों पर अवकाश नहीं रहता है। इन अवकाश को हटा दिया जाए तो भी अक्टूबर महीने में नौ दिन सभी जगह पर बैंकों का बंद रहना तय है। यहां जो अवकाश बताए गए हैं, वह स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के निर्धारित अवकाश हैं।

इनमें से सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती का अवकाश केवल गुजरात में होता है। हालांकि, अन्य राज्यों में भी लंबी छुट्टी के बाद 30 व 31 अक्टूबर को बैंक क्लोजिंग की वजह से काम प्रभावित रह सकता है। इसके बाद नवंबर के दूसरे सप्ताह में भी लंबा अवकाश पड़ेगा नवंबर माह के दूसरे सप्ताह में 9 नवंबर को दूसरा शनिवार, 10 नवंबर को रविवार और 11 नवंबर को गुरुनानक जयंती का अवकाश रहेगा।

Leave a Reply

error: Content is protected !!