भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट कर्नल तक पहुंचने वाली अरुणाचल प्रदेश की पहली महिला बनी पोंग डोमिंग

नई दिल्ली। पोनूंग डोमिंग अरुणाचल प्रदेश की पहली महिला लेफ्टिनेंट कर्नल बन गई हैं। डोमिंग की इस ऐतिहासिक उपलब्धि पर राज्य के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने ट्वीट कर उन्हें बधाई दी है। साथ ही उनकी फोटो भी शेयर की है। भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट कर्नल बनने वाली अरुणाचल प्रदेश की वह पहली महिला सैन्य अधिकारी हैं।

मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने ट्वीट कर कहा, ‘हमारे लिए गौरव का क्षण। मेजर पोंग डोमिंग ने इतिहास रच दिया है। वह अरुणाचल प्रदेश से भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट कर्नल तक पहुंचने वाली पहली महिला सैन्य अफसर हैं।’ महिलाओं को सशस्त्र बलों में सिर्फ अधिकारी के पद पर भर्ती किया जाता है। सरकार की ओर से पिछले साल संसद में दी गई जानकारी के अनुसार, सेना में महज 3.80 फीसदी ही महिला अधिकारी हैं। केंद्र सरकार ने लोकसभा में अपने एक लिखित उत्तर में कहा था कि भारतीय नौसेना में छह प्रतिशत महिला अधिकारी हैं, जबकि भारतीय वायु सेना में महिला अधिकारियों की भागीदारी 13.09 प्रतिशत है।

इसे भी पढ़ें :-यशोदा हॉस्पिटल में हुआ 50 से ज्यादा कुपोषित बच्चों का उपचार 

पिछले महीने विंग कमांडर शैलजा धामी भारतीय वायु सेना में फ्लाइंग यूनिट में फ्लाइट कमांडर में शामिल होने वाली पहली महिला अधिकारी बनी थीं। उन्होंने 26 अगस्त को गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस में चेतक हेलिकॉप्टर यूनिट का चार्ज संभाला था। अरुणाचल प्रदेश की पोनूंग डोमिंग पूर्वी सियांग जिले के पासीघाट के जीटीसी की रहने वाली हैं। वो अपने चार भाई-बहनों में सबसे बड़ी बेटी हैं। सरकारी स्कूल से पढ़ीं डोमिंग बचपन से ही सैन्य अफसर बनना चाहती थीं।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version