प्रदूषित हो रहे पर्यावरण को बचाने की डॉक्टरों एवं मेडिकल स्टाफ ने ली शपथ

गाज़ियाबाद। हर वर्ष आज ही के दिन विश्व मरीज सुरक्षा दिवस विश्व स्तर पर मनाया जाता है। इसी कड़ी में यशोदा सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल कौशांबी में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य मरीजों को एवं उनके तीमारदारों को ऐसे सरल उपाय बताना था। जिससे वे अपने आपकी एवं अपने मरीज की सुरक्षा कर सकें। उल्लेखनीय है कि डॉक्टर के द्वारा दिए गए इलाज के अलावा भी बहुत सारे ऐसे बिंदु होते हैं जिन पर ध्यान रखा जाए तो मरीज को जल्द से जल्द स्वस्थ होने एवं भविष्य में होने वाली कई प्रकार के संक्रमण एवं अन्य समस्याओं से बचाया जा सकता है। इसी विषय पर आज यशोदा हॉस्पिटल के प्रांगण में एक व्याख्यान का आयोजन किया गया। जिसमें क्रिटिकल केयर स्पेशलिस्ट डॉक्टर प्रगति गुप्ता डॉ रितु एवं पेशेंट केयर ट्रेनर पूजा ने लोगों को संबोधित किया।

डॉ प्रगति गुप्ता ने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दुनिया भर में मरीजों की सुरक्षा और सही देखभाल के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए इस वर्ष 17 सितम्बर को पहले विश्व रोगी सुरक्षा दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया हैजिससे इस मुद्दे की गंभीरता के प्रति विश्व का ध्यान केंद्रित किया जा सके । इसके साथ ही डब्ल्यूएचओ रोगियों के साथ एकजुटता के लिए एक अभियान भी शुरू करने जा रहा है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसारस्वास्थ्य संबंधी देखभाल के प्रति उदासीनता के चलते हर वर्ष दुनिया भर में लाखों मरीजों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ता है । जहां इसके परिणामस्वरूप अमीर देशों में हर 10 में से एक मरीज को नुक्सान उठाना पड़ता है। वहीं दूसरी ओर विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़े बताते है कि भारत जैसे मध्यम और निम्न आय वाले देशों में सही देखभाल न मिलने के कारण हर वर्ष 26 लाख मरीजों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ता है । जिनमें से ज्यादातर मौतों को सही उपचार के जरिये टाला जा सकता है। जबकि इसके चलते 13.4 करोड़ लोगों को किसी न किसी रूप से चाहे वो धन संबंधी हो या स्वास्थ्य संबंधीहानि उठानी पड़ती है।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version