दिल्ली में 18 अक्टूबर से शुरू होगा परफेक्ट हेल्थ मेला, जानें क्या है खास

नई दिल्ली। जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में आगामी 18 से 20 अक्तूबर तक 26वां परफेक्ट हेल्थ मेला आयोजित होगा। इसमें लोगों को सभी तरह की निशुल्क जांच की सुविधा मिलेगी, वहीं स्वास्थ्य के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारियां दी जाएंगी। मेला ‘फिट इंडिया -फिट दिल्ली और नुकसान में कमी’ की थीम पर होगा।

हार्ट केयर फाउंडेशन का यह अनूठा मेला स्वास्थ्य विभाग, भारतीय खेल प्राधिकरण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग भारत सरकार के सहयोग से आयोजित किया जाएगा। जिसमें चिकित्सा की विभिन्न पद्धतियां एक साथ उपलब्ध होंगी।

फाउंडेशन के अध्यक्ष डॉ. केके अग्रवाल ने बताया कि इस बार मेले में 30 से अधिक वैज्ञानिक भाग लेंगे जो अध्यापकों, स्कूली बच्चों और आम जनता को चमत्कारों के पीछे छिपे विज्ञान और कम खर्च में बच्चों को शिक्षित करने के सरल तरीके बताएंगे।

खगोल विज्ञान के कुछ पहलुओं का भी सजीव चित्रण किया जाएगा। कपड़ा मंत्रालय के सहयोग से करीब 180 कारीगर अपनी हस्तकला और हथकरघा के कौशल को प्रदर्शित करेंगे।

परिवहन और पर्यावरण मंत्रालय लोगों को वायु प्रदूषण और जल प्रदूषण की हानियों से रूबरू कराएगा। विश्व के 19 देश अपने यहां के स्वास्थ्य मॉडल को प्रदर्शित करेंगे। इसके अलावा दिल्ली रेड क्रॉस सोसायटी के साथ मिलकर बेसिक कार्डिएक लाइफ स्पोर्ट सर्टिफिकेट प्रशिक्षण कार्यक्रम भी चलाया जाएगा।

मेले में मरीजों की मुफ्त एंजियोग्राफी होंगी वहीं दिल के ऑपरेशन और आंखों के ऑपरेशन के लिए मरीज चयनित किए जाएंगे। पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली की स्मृति में एक विशेष स्वास्थ्य शिविर भी लगेगा। मेले में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को पेट के कीड़े मारने की दवा मुफ्त दी जाएगी।

 

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version