गाज़ियाबाद और नोएडा समेत पूरे प्रदेश में आज से बिजली की नई दरें लागू

गाज़ियाबाद । गाज़ियाबाद और नोएडा के लाखों लोगों के लिए बुरी खबर है। प्रदेश सरकार ने लोगों को बिजली का झटका दे दिया है। यूपी में सरकार ने बिजली के दाम बढ़ा दिए हैं। करीब 12 फीसद की बढ़ोत्‍तरी के साथ ही आम आदमी की जेब पर सरकार ने एक बार फिर अपनी कैंची चला दी है। घरेलू व आम विद्युत उपभोक्‍ताओं के लिए बिजली की नई दरें प्रदेश में गुरुवार यानि आज से लागू हो जाएंगी। बिजली कंपनी ने इसके लिए अपनी तैयारी भी शुरू कर दी है। वहीं विद्युत उपभोक्‍ता परिषद ने इसे चुनौती भी दी है।

नई दरों के अनुसार बिना मीटर वाले ग्रामीण कनेक्शनों में 25 फीसद, किसानों के लिए लगभग 14 प्रतिशत और शहरी घरेलू दरों में 12 से 15 फीसद के साथ अन्य श्रेणी के विद्युत उपभोक्ताओं की दरों में भी व्यापक वृद्धि की गई है। वाणिज्यिक बिजली उपभोक्ताओं को अब 8.75 रुपये प्रति यूनिट तक चुकाने होंगे। भवन निर्माण के लिए अस्थायी कनेक्शन लेने पर आठ रुपये प्रति यूनिट देने होंगे। चूंकि उद्योगों की स्थिति पहले से ही अच्छी नहीं है इसलिए इनकी बिजली की दरों में पांच से दस फीसद तक का ही इजाफा आज से होगा।

11 दिनों के बिल की ऐसी होगी गणना
पावर कारपोरेशन के निदेशक (वाणिज्यिक) एके श्रीवास्तव ने बताया कि बिजली की बढ़ी दरें गुरुवार यानी आज से लागू हो जाएंगी। सभी वितरण कंपनियां नए टैरिफ के अनुसार अब बिल की गणना करेंगी। बढ़ी दरों का फर्क उपभोक्ताओं को अक्टूबर के बिजली बिल में नजर आएगा। हालांकि, नए टैरिफ के 12 तारीख से लागू होने के कारण शुरुआती 11 दिनों की बिजली खपत की गणना पुरानी दरों से की जाएगी लेकिन, 11 दिनों की खपत पूरे महीने के खर्च पर प्रतिदिन के औसत से निकाली जाएगी।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version