नए विधानसभा भवन का उद्घाटन करने आज रांची जाएंगे पीएम मोदी, 3 राष्ट्रीय योजनाओं की करेंगे शुरुआत

रांची। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महाराष्ट्र और हरियाणा में चुनावी बिगुल फूंकने के बाद गुरुवार को झारखंड पहुंच रहे हैं। मिशन 65 पर नजर रखते हुए पीएम मोदी झारखंड पर सौगातों की बरसात करेंगे। पीएम मोदी गुरुवार को रांची में प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना सहित कई विकास योजनाओं का आगाज करेंगे। किसान मानधन योजना के तहत तीन-तीन हजार रुपये पेंशन के तौर पर किसानों को दिए जाएंगे।

बिहार से अलग राज्य बनने के करीब 19 साल बाद झारखंड को आज शानदार विधानसभा भवन मिलने जा रहा है। जिसका उद्घाटन भी पीएम मोदी करेंगे। पीएम मोदी झारखंड सचिवालय के नये भवन की भी आधारशिला रखेंगे। इसके साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी साहेबगंज के मल्टी मॉडल हब का उद्धाटन करेंगे। इसके शुरु होने से जलमार्ग से लोग सस्ती दरों पर माल की ढुलाई कर सकेंगे। ये ढुलाई बांग्लादेश, म्यांमार समेत कुछ दूसरे देशों को भी हो सकेगी।

आदिवासियों को साधने के लिए पीएम मोदी 462 एकलव्य मॉडल स्कूल की यहां से ऑनलाइन आधारशिला रखेंगे। इनमें से 69 स्कूल झारखंड में खोले जाएंगे। एकलव्य मॉडल स्कूल की स्थापना उन प्रखंडों में होगी, जहां अनुसूचित जनजाति की आबादी 50 फीसदी से ज्यादा हो या उनकी जनसंख्या 20 हजार से अधिक हो। इसकी स्थापना केंद्र और राज्य सरकार मिलकर करेगी।

बता दें कि झारखंड में बीजेपी ने विधानसभा चुनाव में 65 से अधिक सीटें जीतने का टारगेट रखा है।जबकि बीजेपी 2014 के विधानसभा चुनाव में 37 सीटें ही जीती थी। बीजेपी के सहयोगी आजसू को 5 सीटें मिली थीं। बीजेपी को 2014 के चुनाव में 31.3 प्रतिशत वोट मिले थे। बीजेपी इस बार के चुनाव में अपना वोट प्रतिशत बढ़ाना चाहती है। इसे 50 प्रतिशत तक ले जाने की योजना है।

Exit mobile version