पाकिस्तान की नई गुस्ताखी, राष्ट्रपति कोविन्द के लिए नहीं खोलेगा एयरस्पेस

पाकिस्तान ने भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द के लिए एयरस्पेस खोलने से इनकार कर दिया अहि। दरअसल राष्ट्रपति कोविंद अपने आइसलैंड दौरे के लिए पाकिस्तानी एयरस्पेस का इस्तेमाल करना चाहते थे। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने आज (शनिवार को) भारत के निवेदन को अस्वीकार करने की जानकारी दी।
आपको बता दें कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की आइसलैंड, स्विटजरलैंड और स्लोवेनिया की यात्रा सोमवार से शुरू होगी। पाकिस्तान विदेश मंत्री ने एयरस्पेस बंद रखने की जानकरी मीडिया को देते हुए बताया कि कश्मीर में तनावपूर्ण स्थिति के मद्देनजर प्रधानमंत्री इमरान खान ने यह निर्णय लिया है।

गौरतलब है कि कश्मीर में पुलवामा आतंकवादी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवानों के शहीद होने पर भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी शिविरों को नष्ट किया था, जिसके बाद पाकिस्तान ने 26 फरवरी को अपने हवाई क्षेत्र को पूरी तरह से बंद कर दिया था।

हालांकि मार्च में पाकिस्तान के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने अपने भारी नुकसान को देकते हुए आंशिक रूप से एयरस्पेस को खोल दिया था, लेकिन भारतीय उड़ानों के लिए इसे प्रतिबंधित रखा था। इसके बाद से भारतीय विमान यहां से नहीं गुजर रहे थे।

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी विदेश यात्रा के दौरान पाकिस्तानी एयरस्पेस का इस्तेमाल नहीं किया था। दरअसल पाकिस्तान अहम एविएशन कॉरिडोर के बीच में पड़ता है। इससे हर दिन सैकड़ों यात्री और मालवाहक विमानों की उड़ानों पर असर पड़ रहा था। एयरस्पेस बंद होने के कारण हवाई जहाजों को लंबा चक्कर लगाना पड़ता है और ईंधन पर अधिक खर्च उठाना पड़ रहा है।

व्हाट्सएप के माध्यम से हमारी खबरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version