पैसे कमाने नहीं, नियमों का पालन बढ़ाने के लिए बढ़ाया जुर्माना – नितिन गडकरी

देशभर में मोटर व्हीकल एक्ट में हुए बदलावों और एक सितंबर से नए नियमों के लागू होने को लेकर बहस छिड़ी हुई है। ट्रैफिक नियम तोड़ने पर पुलिस द्वारा वाहन चालकों पर किए जा रहे भारी जुर्माने के समर्थन और विरोध में लोग अपनी-अपनी दलीलें दे रहे हैं। इस बीच सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने इन नियमों को लागू करने का कारण स्पष्ट किया है। नितिन गडकरी ने कहा कि ट्रैफिक नियमों में बदलाव के पीछे सरकार की सोच यह है कि लोग सड़क पर चलने के दिशा-निर्देशों का पूरी तरह से पालन करें। उन्होंने उम्मीद जताई है कि इन नियमों के लागू होने के बाद संभव है कि हर देशवासी यातायात नियमों का पालन करेगा और किसी को जुर्माना नहीं भरना पड़ेगा।

एक सितंबर से देशभर में नए ट्रैफिक नियमों के लागू होने के बाद कई स्थानों से दोपहिया और तिपहिया वाहन चालकों के ऊपर भारी जुर्माना लगाए जाने की खबरें आई हैं। दिल्ली से सटे गुड़गांव (गुरुग्राम) में स्कूटी सवार पर 23 हजार रुपए का फाइन हो या ओडिशा के भुवनेश्वर में ऑटो चालक के ऊपर लगा 47 हजार 500 रुपए का जुर्माना, देशभर में जुर्माने की भारी रकम को लेकर बहस छिड़ी हुई है। इन सब के बीच केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने साफ किया है कि इन नियमों को लागू करने के पीछे सरकार की मंशा लोगों से पैसा वसूलने की नहीं है, बल्कि सरकार चाहती है कि लोग ट्रैफिक नियमों का पालन करें, ताकि सड़कों पर यातायात सुचारू रूप से चल सके।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को मीडिया के साथ बातचीत में सरकार की मंशा स्पष्ट की। उन्होंने कहा, ‘सरकार नहीं चाहती कि ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों से भारी-भरकम जुर्माने की राशि वसूली जाए, लेकिन इन नियमों को लागू करने के पीछे असल बात यह है कि लोग यातायात के नियमों का पालन करें। इन नियमों के लागू होने के बाद उम्मीद है कि एक दिन ऐसा आएगा जब लोग यातायात के सभी नियमों का पालन करेंगे और किसी को भी जुर्माना नहीं भरना पड़ेगा।’ केंद्रीय मंत्री ने ट्रैफिक नियम तोड़ने पर पुलिस द्वारा भारी जुर्माना राशि वसूलने को लेकर पूछे गए एक सवाल के जवाब में ये बातें कहीं।
व्हाट्सएप के माध्यम से हमारी खबरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version