अब निजी अस्पतालों को भी देनी होगी टीबी के मरीजों की सूचना

केंद्र सरकार ने वर्ष 2025 तक देश से टीबी को समाप्त करने की योजना तैयार की है, इसके लिए तमाम योजनाओं और नियमों पर सख्ती की जा रही है। निजी अस्पतालों में इलाज कराने वाले रोगियों की जानकारी जिला टीबी नियंत्रण विभाग के पास नहीं है। इसे लेकर जल्द ही विभाग कवायद शुरू करेगा।

जिला क्षय रोग नियंत्रण अधिकारी डा. जेपी श्रीवास्तव ने बताया कि जिले में टीबी रोगियों का सही आंकड़ा विभाग के पास रहे इसके लिए निजी अस्पतालों को नोटिस जारी किए जाएंगे। मरीज की डिटेल पर शासन से चिकित्सक को 500 रुपये भी दिए जाते हैं। इसके अलावा टीबी रोग खत्म होने पर और इसकी सूचना विभाग को देने पर भी चिकित्सक को 500 रुपये देकर प्रोत्साहित करने की योजना है। पिछले कुछ समय से विभाग को टीबी रोगियों का आंकड़ा नहीं मिल पा रहा है।

जो गैर सरकारी अस्पतालों या क्लीनिक में अपना इलाज करा रहे हैं। सही जानकारी के लिए सभी अस्पतालों और क्लीनिक को निर्देश दिए गए हैं और नोटिस भी जारी किया जा रहा है। इसके अलावा मेडिकल स्टोर से भी विभाग दवा खरीदने वाले मरीजों की जानकारी ले रहा है। अक्सर मरीज एक ही मेडिकल स्टोर से लगातार दवा लेते हैं, ऐसे में स्टोर संचालकों को मरीज के बारे में जानकारी होती है। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन का जिला क्षय रोग नियंत्रण विभाग के साथ अनुबंध है। एसोसिएशन से संबंधित क्लीनिक और अस्पतालों से रोगियों का विवरण प्राप्त होता है।

व्हाट्सएप के माध्यम से हमारी खबरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version