स्टेट बैंक का बड़ा फैसला, कार और होम लोन हुआ सस्ता

बाज़ार में छाई मंडी को बेहतर करने और आने वाले त्योहारी सीजन में डिमांड बूस्ट करने के लिए देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक SBI ने 3 कदम उठाए हैं। बैंक अपने ग्राहकों के लिए कई बड़े ऑफर लेकर आया है। सबसे पहले, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने सस्ते होम लोन की घोषणा की है। SBI का होम लोन रिजर्व बैंक के रेपो रेट से लिंक किया गया है। मतलब, रिजर्व बैंक (RBI) जैसे ही रेपो रेट घटाएगा, लोन सस्ता हो जाएगा और EMI भी सस्ती हो जाएगी। एक महीने पहले उठाया गया कदम 1 सितंबर से लागू हो जाएगा। वर्तमान में SBI 8.05 फीसदी ब्याज दर पर लोन दे रहा है।

ज़ी न्यूज़ के अनुसार ऑटो सेक्टर में छाई मंदी को दूर करने के लिए SBI ने कार लोन पर भी ब्याज दर में कटौती का ऐलान किया है। कार लोन पर 25 बेसिस प्वाइंट्स की कटौती की गई है। त्योहारी सीजन में कार लोन पर प्रोसेसिंग फीस नहीं लगेगी। कस्टमर्स को कार लोन पर अतिरिक्त ब्याज भी नहीं देना होगा। अगर लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो ग्राहकों को ज्यादा फायदा मिलेगा।

ऑटो सेक्टर में फेस्टिव सीजन के लिए योनो (YONO) के जरिए ऑनलाइन आवेदन करने पर ब्याज दर में15 बेसिस प्वाइंट्स की छूट मिल रही है। इसके जरिये ऑटो लोन 8.75% तक हो जाएगा. बैंक की तरफ से कहा गया कि फेस्टिव सीजन में इस छूट की वजह से सस्ते लोन की डिमांड आएगी। साथ ही बैंक लगातार ऑटो डीलर के संपर्क में हैं।

SBI ने जैसे ही रेट कट का ऐलान किया बैंक को कई सारी क्वेरी आ रही हैं जो सकारात्मक संकेत हैं। इसके अलावा बैंक अपने नेटवर्क की मदद से लोगों तक यह जानकारी पहुंचाने में लगा है। डिजिटल प्रॉसेस के जरिये आसानी से लोगों की क्रेडिट हिस्ट्री के हिसाब से लोन मिल रहा है। सभी सेक्टर की तरफ से लिक्विडिटी की समस्या लगातार उठायी जा रही है, लेकिन बैंक के डायरेक्ट लेंडिंग में कहीं कोई दिक्कत नहीं है। SBI का पूर फोकस डिजिटल माध्यम से लोने देने की है। इससे सब कुछ पारदर्शी होगा साथ ही ग्राहकों के बारे में भी पूरी जानकारी मिल पाएगी।

व्हाट्सएप के माध्यम से हमारी खबरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version