क्‍या प्‍लास्टिक के उपयोग से पूरे देश को मुक्‍त कर सकते हैं? प्रधानमंत्री की लाल किले से अपील

73वें स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से सिंगल यूज़ प्‍लास्टिक को पूरी तरह से बैन करने की अपील करते हुए कहा कि क्‍या हम पूरी तरह से प्‍लास्टिक थैलियों के इस्‍तेमाल से मुक्‍त हो सकते हैं? उन्होंने कहा कि इस विचार के क्रियान्‍वयन का वक्‍त अब आ गया है। इस दिशा में गांधी जयंती के मौके पर दो अक्‍टूबर को अहम कदम उठाते हुए अपने आस-पास के माहौल को प्‍लास्टिक से मुक्‍त करने का प्रयास करें। इस सिलसिले में व्‍यवसायियों से अपील करते हुए कहा कि वे अपने यहां बोर्ड पर लगाएं कि सामान के लिए कृपया अपना कपड़े का थैला साथ लाएं। यहां पर प्‍लास्टिक की थैली नहीं मिलेगी। उन्‍होंने जनता से प्‍लास्टिक के थैलों के खिलाफ अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्‍सा लेने की अपील की।

डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के मकसद से पीएम मोदी ने नया नारा दिया। उन्‍होंने कहा कि अक्‍सर दुकानों में ‘आज नकद-कल उधार’ का बोर्ड देखने को मिलता है लेकिन व्‍यापारियों से आग्रह करते हैं कि अब वे इसके बजाय ‘डिजिटल पेमेंट को हां, नकद को ना’ का बोर्ड लगाएं। इससे डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा मिलेगा।

जल संरक्षण – आज की आवाज़
उन्‍होंने कहा कि इस मुद्दे पर सरकार की प्राथमिकता को इस आधार पर समझा जा सकता है कि हमने नई सरकार के गठन के 70 दिन के भीतर ही जल शक्ति मंत्रालय बनाया। उन्‍होंने कहा कि सभी लोग जल के महत्‍व को समझें। किसान जल की हर बूंद से अधिक पैदावार की सोचें। शिक्षा कर्मी बचपन से ही पानी के महत्व को बताएं। पानी के क्षेत्र में 70 सालों में जो काम हुआ है, हमें पांच साल में उसका चौगुना काम करना होगा। हम और ज्यादा इंतजार नहीं कर सकते हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि आजादी के 70 साल हो गए। हर किसी ने अपने-अपने तरीके से प्रयास किया है। लेकिन आज हिन्दुस्तान में आधे घर ऐसे हैं जिनको पीने का पानी के लिए मशक्क्त करना पड़ता है, 2-5 किमी पैदल जाना पड़ता है। आधा जीवन खप जाता है। हर घर को जल कैसे मिले. हम आने वाले दिनों में जल जीवन मिशन को लेकर आगे बढ़ेंगे। इस मद में साढ़े तीन लाख करोड़ से भी ज्यादा खर्च करने का संकल्प किया है। जल संरक्षण के मुद्दे पर हमें न रुकना है और न आगे बढ़ने से रुकना है। यह सरकारी अभियान नहीं बनना चाहिए। जनसामान्य को लेकर इस मुद्दे पर आगे बढ़ना है।

व्हाट्सएप के माध्यम से हमारी खबरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

#BreakingNews, #Ghaziabad, #HamaraGhaziabad, #VishalPandit, #indian, #india, #follow, #instagram, #NewIndia, #Article370, #JammuKashmirWithIndia
.

Exit mobile version