स्वास्थ्य विभाग : अभियान चलाकर होगी डेंगू के लार्वा की जांच

बारिश का मौसम शुरू होने से पहले जिला मलेरिया विभाग संक्रामक रोगों की रोकथाम के लिए अपनी तैयारी करने में जुटा है। अधिकारियों का कहना है कि बारिश के दिनों में मच्छर जनित रोगों का खतरा कम किया जा सके, इसके लिए पखवाड़ा भी आयोजित किया जा रहा है। लार्वा की जांच लगातार की जाएगी, किसी स्थान पर अगर डेंगू का लार्वा मिलता है तो जिम्मेदार व्यक्ति पर जुर्माना लगाया जाएगा।

जिला मलेरिया विभाग संचारी रोग नियंत्रण पखवाड़ा का नोडल विभाग है। विभाग का फोकस है कि लोगों को ज्यादा से ज्यादा स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जाए, जिससे जलभराव न हो और मच्छरों को पनपने से रोका जा सके। इसके अलावा बारिश शुरू होने के दौरान लगातार अभियान चलाकर डेंगू, मलेरिया के लार्वा की जांच विभाग करेगा। अधिकारियों का कहना है कि अगर किसी स्थान पर लार्वा मिलता है तो नोटिस जारी कर जुर्माना भी लगाया जाएगा।

जिला मलेरिया नियंत्रण अधिकारी डा. जीके मिश्रा का कहना है कि सीलन और गंदा पानी जमा होने वाले स्थानों पर मच्छरों के पनपने से मलेरिया के मरीज सामने आ रहे हैं। इसकी रोकथाम के नगर निगम के साथ मिलकर चिन्हित किए गए क्षेत्रों में फॉगिंग भी कराई जा रही है।

 

 

व्हाट्सएप के माध्यम से हमारी खबरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version