पन्नू की हत्या की साजिश: अमेरिका का यू-टर्न, भारत के समर्थन में मैथ्यू मिलर

अमेरिका खालीस्तान समर्थक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की साजिश के मामले में भारत और कनाडा के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया है। इस बीच, अमेरिका ने एक महत्वपूर्ण यू-टर्न लेते हुए कनाडा का साथ छोड़कर भारत के पक्ष में आवाज उठाई है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने बताया कि भारत जांच समिति के अधिकारियों के साथ एक सार्थक बैठक हुई है, जिसमें उन्होंने भारतीय पक्ष के सहयोग की सराहना की।
मिलर ने पत्रकारों से बातचीत में कहा, “हम सहयोग से संतुष्ट हैं। यह एक प्रक्रिया है, और हम इसके लिए एक साथ काम करना जारी रखेंगे।” उन्होंने बताया कि जांच समिति ने उन्हें सूचित किया है कि जिस व्यक्ति का नाम अभियोग में लिया गया था, वह अब भारत सरकार का कर्मचारी नहीं है।
इससे पहले, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने आरोप लगाया था कि भारतीय अधिकारियों का निज्जर की हत्या में हाथ है। अमेरिकी संघीय अभियोजकों ने भारतीय नागरिक निखिल गुप्ता पर पन्नू की हत्या की नाकाम साजिश में एक भारतीय सरकारी कर्मचारी के साथ सहयोग का आरोप लगाया था।
भारत ने इन आरोपों से इनकार किया है और एक आंतरिक जांच दल का गठन किया है। इस मामले में अमेरिका का भारत के प्रति समर्थन, दोनों देशों के बीच रिश्तों की दिशा में एक महत्वपूर्ण मोड़ है।
Exit mobile version