शांति की नई शुरुआत: डेढ़ साल बाद एकजुट हुए मैतेयी व कुकी विधायक

मणिपुर :- मई 2023 में शुरू हुई नस्लीय हिंसा के बाद, मैतेयी और कुकी समुदाय के विधायकों ने पहली बार एक साथ बैठक की। यह बैठक दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्रालय के वार्ताकार एक मिश्रा और भाजपा के पूर्वोत्तर प्रभारी संबित पात्रा की उपस्थिति में आयोजित हुई, जो मणिपुर में स्थायी शांति की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम मानी जा रही है।
बैठक में मैतेयी, कुकी, और नगा समुदाय के विधायकों ने भाग लिया और राज्य में शांति की अपील की। एक वरिष्ठ गृह मंत्रालय अधिकारी ने बताया कि पिछले डेढ़ साल से कुकी और मैतेयी समुदायों को बातचीत की मेज पर लाने की कोशिशें चल रही थीं, लेकिन यह पहली बार हुआ है जब दोनों पक्ष एक साथ आए हैं।
मणिपुर विधानसभा में कुकी विधायकों की उपस्थिति पर जोर देते हुए, अधिकारियों ने बताया कि पहले, ये विधायक अलग-अलग अपनी बात रखते थे। हालिया हिंसा के कारण, कुकी विधायक विधानसभा के तीन सत्रों में भाग नहीं ले सके थे।
बैठक में, कुकी समुदाय ने मणिपुर से अलग एक स्वायत्त क्षेत्र की मांग की है, जबकि मैतेयी समुदाय राज्य के बंटवारे के खिलाफ हैं। अब दोनों समुदायों के प्रतिनिधियों के बीच बातचीत शुरू करने के प्रयास किए जाएंगे, जिससे स्थायी शांति का मार्ग प्रशस्त हो सके।
मणिपुर में हुई जातीय हिंसा में अब तक 200 से अधिक लोगों की जानें जा चुकी हैं। नगा समुदाय के तीन विधायक भी इस महत्वपूर्ण बैठक में शामिल हुए, जो मणिपुर में शांति लाने के सभी संभावित उपायों पर चर्चा करने के लिए उत्सुक हैं।
Exit mobile version