कांग्रेस का धन का रोना: 585 करोड़ का चुनावी खर्च, निर्वाचन आयोग को दी रिपोर्ट

इस साल लोकसभा चुनावों से पहले कांग्रेस ने धन की कमी का रोना रोते हुए निर्वाचन आयोग को अपनी चुनावी खर्च की जानकारी दी है। पार्टी ने बताया कि उसने लोकसभा और चार राज्यों—आंध्र प्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम—के विधानसभा चुनावों में कुल 585 करोड़ रुपये खर्च किए हैं।
कांग्रेस का कहना है कि उसने विज्ञापनों और मीडिया कैंपेन पर 410 करोड़ रुपये, इंटरनेट मीडिया में मोबाइल ऐप और अन्य माध्यमों पर 45 करोड़ रुपये खर्च किए। पार्टी के स्टार प्रचारकों की हवाई यात्राओं पर भी 105 करोड़ रुपये खर्च हुए, जिसमें पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा की यात्राएं शामिल हैं।
इसके अलावा, प्रमुख उम्मीदवारों को चुनाव लड़ने के लिए 11.20 करोड़ रुपये दिए गए, और प्रचार सामग्री जैसे पोस्टर और होर्डिंग पर 68.62 करोड़ रुपये खर्च किए गए।
चुनाव आयोग को दी गई जानकारी के अनुसार, जब चुनाव की घोषणा हुई थी, कांग्रेस के पास केवल 170 करोड़ रुपये थे, लेकिन बाद में उन्हें चंदे और अन्य स्रोतों से 539.37 करोड़ रुपये की प्राप्ति हुई। उल्लेखनीय है कि आयकर विभाग ने पार्टी के बैंक खातों को फ्रीज कर दिया था, लेकिन अदालत में मामले के बाद उन्हें डीफ्रीज किया गया।

 

Exit mobile version