गति में बढ़ोतरी: मेल व लोकल ट्रेनों की रफ्तार 130 किमी प्रति घंटा

गाजियाबाद:- रेलवे यात्रा को और तेज और सुरक्षित बनाने के लिए बड़ा कदम उठाया जा रहा है। मिशन रफ्तार के अंतर्गत मेरठ और मुरादाबाद रूट पर चलने वाली लोकल और एक्सप्रेस ट्रेनों की गति 110 से बढ़ाकर 130 किलोमीटर प्रति घंटा करने की योजना है। इसके लिए रेलवे ट्रैक के सुदृढ़ीकरण और ओवर हेड इक्विपमेंट (ओएचई) का काम तेजी से चल रहा है, जिससे अगले एक साल में यह कार्य पूरा होने की उम्मीद है।
नॉर्दर्न रेलवे के सीपीआरओ सुधांशु शेखर ने बताया कि यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए ट्रेनों की संख्या बढ़ाने के साथ-साथ उन्हें सुरक्षित और समय पर गंतव्य तक पहुंचाने के प्रयास किए जा रहे हैं। पिछले डेढ़ साल से मिशन रफ्तार पर काम जारी है, जिसमें ऑटोमेटिक ब्लॉक सिग्नलिंग की व्यवस्था को अगले साल से लागू करने की योजना है। इससे दो स्टेशनों के बीच ट्रेनों के आवागमन में तेजी आएगी और हादसों की संभावना भी कम होगी।
गाजियाबाद रेलवे स्टेशन का कायाकल्प भी जारी है। पुराने भवनों को तोड़कर नए आधुनिक भवनों का निर्माण किया जा रहा है। यात्रियों को आने वाले दो वर्षों में अत्याधुनिक सुविधाएं मिलेंगी, जैसे स्वचलित सीढ़ियां और विभिन्न खाने-पीने की स्टॉल्स, जो न्यूनतम दरों पर भोजन उपलब्ध कराएंगी। इस पूरे विकास परियोजना पर 450 करोड़ रुपये का खर्च आएगा।
Exit mobile version