श्रेणी-4 तूफान की दस्तक: अमेरिका में आपातकाल, लाखों घरों में अंधेरा

अमेरिका:- हैती और मेक्सिको की खाड़ी से उठकर अब अमेरिका की ओर बढ़ रहा Hurricane Helene खतरनाक श्रेणी 4 में तब्दील हो चुका है। इस विनाशकारी तूफान ने दक्षिण पूर्व अमेरिका के कई इलाकों में इमरजेंसी घोषित कर दी है, जिससे स्थानीय लोगों में दहशत फैल गई है।
यूएस नेशनल हरिकेन सेंटर के अनुसार, तूफान की गति 215 किमी प्रति घंटा तक पहुंच सकती है, और यह ताम्पा से करीब 195 किलोमीटर पश्चिम में स्थित है। तूफान ने पहले ही फ्लोरिडा में 250,000 से अधिक घरों और व्यवसायों की बिजली को प्रभावित किया है, और अब बिग बेंड इलाके में भारी नुकसान का खतरा मंडरा रहा है।
विशेषज्ञों के अनुसार, रिकॉर्ड-गर्म महासागर तापमान के चलते अटलांटिक में आने वाले तूफानों की तीव्रता बढ़ गई है। अनुमान है कि Hurricane Helene आने वाले वर्षों में देखने वाले सबसे बड़े तूफानों में से एक हो सकता है। इसके साथ ही, तूफान के कारण 6 मीटर तक की लहरें उठने की आशंका जताई जा रही है।
फ्लोरिडा तट से लेकर उत्तरी जॉर्जिया और पश्चिम कैरोलिना तक तूफान और बाढ़ की चेतावनी जारी की गई है। स्थानीय प्रशासन ने लोगों से सतर्क रहने और सुरक्षित स्थानों पर जाने की अपील की है। Helene के इस खतरनाक रूप ने फिर से प्राकृतिक आपदाओं की गंभीरता को उजागर किया है, और समुदाय अब सुरक्षा उपायों की तैयारी कर रहा है।
Exit mobile version