PM मोदी व राष्ट्रपति जेलेंस्की: संघर्ष के समाधान की दिशा में एक महत्वपूर्ण बातचीत

न्यूयॉर्क:- सोमवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की के साथ एक महत्वपूर्ण द्विपक्षीय बैठक की। यह दोनों नेताओं के बीच एक महीने में दूसरी मुलाकात थी। पीएम मोदी ने अपने एक्स पर साझा करते हुए कहा कि वे पिछले महीने की अपनी यूक्रेन यात्रा के परिणामों को लागू करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
बैठक में, पीएम मोदी ने यूक्रेन में जारी संघर्ष के शीघ्र समाधान और क्षेत्र में शांति के लिए भारत की निरंतर समर्थन की बात की। विदेश सचिव विक्रम मिस्री के अनुसार, यह तीसरी बार है जब दोनों नेता मिल रहे हैं, जिसमें रूस-यूक्रेन मुद्दों पर भी चर्चा की गई।
राष्ट्रपति जेलेंस्की ने पीएम मोदी की हाल की यात्रा की सराहना की और उनके शांति प्रयासों की प्रशंसा की। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों में सकारात्मक प्रगति की चर्चा की और निकट संपर्क बनाए रखने पर सहमति व्यक्त की।
पीएम मोदी ने बताया कि उन्होंने अन्य देशों के नेताओं से भी इस मुद्दे पर बातचीत की है, और सभी का मानना है कि संघर्ष विराम का रास्ता खोजना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि शांति का अभाव सतत विकास में बाधा उत्पन्न करता है, और सभी प्रयास युद्ध का समाधान खोजने के लिए केंद्रित हैं।
23 अगस्त को पीएम मोदी की यूक्रेन यात्रा, जो 1992 से किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यात्रा थी, ने दोनों देशों के संबंधों को नई दिशा दी। इस यात्रा के बाद जारी एक संयुक्त बयान में, दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों को व्यापक साझेदारी से रणनीतिक साझेदारी में विकसित करने की इच्छा जताई।
इस प्रकार, पीएम मोदी का यह दौरा भारत की शांति और स्थिरता के प्रति गहरी चिंता और प्रतिबद्धता का प्रतीक बना, और दोनों देशों के बीच सहयोग को और मजबूत करने का एक महत्वपूर्ण कदम था।
Exit mobile version