सड़क पर हर पल, कैमरों की नज़र में

गाजियाबाद:- प्रशासन ने यातायात नियमों के उल्लंघन को रोकने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। अगले साल जुलाई से, शहर की सड़कों पर सभी वाहनों पर कैमरों की नजर रहेगी। नगर निगम मुख्यालय में तीन कंपनियों ने इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम का लाइव डेमो प्रस्तुत किया, जो शहर के यातायात प्रबंधन में एक नई दिशा प्रदान करेगा।
आईटीएमएस की विशेषताएँ
आईटीएमएस न केवल लालबत्ती पार करने और गति सीमा का उल्लंघन करने वाले वाहनों की पहचान करेगा, बल्कि ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रिकग्निशन (ANPR) के जरिए वाहन स्वामियों का पता लगाना भी आसान बनाएगा। अगले 15 दिनों में, एक कंपनी का चयन कर, 41 प्रमुख चौराहों पर आधुनिक कैमरे स्थापित किए जाएंगे।
नियंत्रण और निगरानी
इसके साथ ही, एक नया कंट्रोल रूम भी बनाया जा रहा है, जो शहरभर में कैमरों के माध्यम से वास्तविक समय में निगरानी करेगा। नगर आयुक्त विक्रमादित्य सिंह मलिक ने कहा कि “इस पहल से न केवल यातायात व्यवस्था में सुधार होगा, बल्कि सड़क सुरक्षा भी बढ़ेगी।”
नागरिकों के लिए लाभ
गाजियाबाद के नागरिकों के लिए यह कदम सकारात्मक बदलाव साबित होगा। जब लोग जानेंगे कि उनके परिवहन पर लगातार नजर रखी जा रही है, तो वे नियमों का पालन करने में अधिक सतर्क रहेंगे।
Exit mobile version