इजरायल-हिजबुल्ला संघर्ष: एक साल के सबसे बड़े हवाई हमलों का मंजर

बेरूत:- हाल के विस्फोटों के बाद इजरायल और हिजबुल्ला के बीच संघर्ष ने एक नया मोड़ ले लिया है। गुरुवार और शुक्रवार को, दोनों पक्षों ने एक साल के सबसे बड़े हवाई हमलों का सामना किया। इजरायली सेना का कहना है कि इन हमलों में हिजबुल्ला के लगभग 100 रॉकेट लॉन्चर नष्ट कर दिए गए, जबकि दक्षिणी लेबनान में एक शस्त्रागार भी तबाह किया गया।
इजरायली विमानों ने हिजबुल्ला के हमलों के जवाब में बेरूत पर भी हवाई हमले किए, जिसमें दो इजरायली सैनिकों की मौत और नौ के घायल होने की सूचना है। हिजबुल्ला ने जवाबी कार्रवाई करते हुए इजरायल के उत्तरी हिस्से और कब्जे वाली गोलन पहाड़ियों पर 140 रॉकेट और 120 मिसाइलें दागी।
इस बीच, पेजर और रेडियो सेटों में हुए विस्फोटों में उच्च क्षमता वाला विस्फोटक, पीईटीएन, स्थापित किया गया था, जिसके चलते 37 लोग मारे गए और 3,500 से अधिक घायल हुए। इजरायली रक्षा मंत्री योएव गैलेंट ने हिजबुल्ला के खिलाफ हमले जारी रखने की बात कही है।
अमेरिका ने हिजबुल्ला से अपील की है कि वह इजरायल पर हमले बंद करे, जबकि ब्रिटेन और संयुक्त राष्ट्र ने तत्काल संघर्षविराम की मांग की है। यह बढ़ता हुआ तनाव न केवल क्षेत्रीय बल्कि वैश्विक स्थिरता के लिए भी चिंता का विषय बन चुका है।
Exit mobile version