बंगाल की खाड़ी की आफत: बिहार और यूपी में भारी बारिश का खतरा, सजग रहें!

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने पश्चिम बंगाल के गंगा तटीय क्षेत्र में बने गहरे दबाव क्षेत्र को लेकर गंभीर चेतावनी जारी की है। यह दबाव क्षेत्र पश्चिम की दिशा में बढ़ रहा है, जिससे 16 से 18 सितंबर के बीच देश के कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है।
16 सितंबर को झारखंड, गंगा तटीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा और बिहार में 11 से 20 सेंटीमीटर तक बारिश हो सकती है। इन राज्यों में 40 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। विशेष रूप से दक्षिणी बिहार, झारखंड, उत्तर-पश्चिम ओडिशा, उत्तरी छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में मूसलधार बारिश का अनुमान है।
17 सितंबर को पूर्वी और पश्चिमी मध्य प्रदेश, पश्चिम और पूर्वी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश की संभावना है। इसके बाद 18 सितंबर को भी पूर्वी और पश्चिमी मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में भारी बारिश हो सकती है।
मौसम विभाग ने मछुआरों को 16 सितंबर की सुबह तक बंगाल की खाड़ी के उत्तरी भाग और बांग्लादेश, पश्चिम बंगाल तथा ओडिशा के तटों पर न जाने की सलाह दी है। उत्तर बंगाल की खाड़ी में 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं, जबकि पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी में हवाओं की रफ्तार 40 से 60 किमी प्रति घंटे है। 18 सितंबर से हवाओं की गति कम हो जाएगी, लेकिन दक्षिणी बंगाल की खाड़ी पर अगले पांच दिनों तक 35 से 55 किमी प्रति घंटे की हवाएं जारी रहेंगी।
दिल्ली में 15 सितंबर को मयूर विहार में 17 एमएम बारिश दर्ज की गई, और 16-17 सितंबर को मौसम साफ रहेगा। हालांकि, 18 और 19 सितंबर को हल्की बारिश की संभावना है। 20 और 21 सितंबर को दिल्ली में मौसम साफ रहने की उम्मीद है।
पश्चिम बंगाल के गंगा तटीय क्षेत्र में 16 सितंबर को सुबह 5:30 बजे गहरा दबाव क्षेत्र बांकुरा (पश्चिम बंगाल) के 40 किलोमीटर दक्षिण, जमशेदपुर (झारखंड) के 90 किलोमीटर पूर्व-उत्तर पूर्व और रांची (झारखंड) के 180 किलोमीटर पूर्व में स्थित था। अगले 12 घंटों में यह दबाव क्षेत्र पश्चिम बंगाल के गंगा तटीय क्षेत्र से होकर कमजोर हो सकता है और फिर झारखंड और उत्तरी छत्तीसगढ़ की ओर बढ़ेगा।
सभी नागरिकों से अनुरोध है कि वे मौसम संबंधी अपडेट्स पर नजर रखें और आवश्यक एहतियात बरतें। भारी बारिश और तेज हवाओं के कारण सड़क परिवहन और सामान्य जीवन प्रभावित हो सकते हैं। मौसम विभाग की ओर से समय-समय पर नए अपडेट्स जारी किए जाएंगे, इसलिए कृपया सतर्क रहें और किसी भी आपात स्थिति के लिए तैयार रहें।
Exit mobile version