SpaceX का ऐतिहासिक कदम: निजी क्रू की पहली अंतरिक्ष यात्रा

वाशिंगटन:- एलन मस्क की कंपनी SpaceX ने अपने पोलारिस डॉन मिशन के साथ अंतरिक्ष यात्रा के इतिहास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर हासिल किया है। इस मिशन ने पांच दिनों की यात्रा के लिए एक अरबपति उद्यमी, एक सेवानिवृत्त सैन्य पायलट, और दो वरिष्ठ स्पेसएक्स इंजीनियरों को अंतरिक्ष में भेजा है।
पोलारिस डॉन मिशन का मुख्य उद्देश्य नए स्पेससूट डिजाइनों का परीक्षण करना है और यह दुनिया का पहला निजी स्पेसवॉक होगा। इस मिशन में शामिल यात्री—अरबपति जेरेड इसाकमैन, मिशन पायलट स्कॉट पोटेट, और स्पेसएक्स के इंजीनियर सारा गिलिस और अन्ना मेनन—वर्तमान में SpaceX के क्रू ड्रैगन कैप्सूल से अंतरिक्ष में उड़ान भर चुके हैं।
यात्रियों में इसाकमैन और गिलिस अंतरिक्ष यान से बाहर निकलकर स्पेसवॉक करेंगे, जबकि पोटेट और मेनन केबिन में रहेंगे। मिशन का प्रमुख लक्ष्य ब्रह्मांडीय विकिरण और अंतरिक्ष के मानव शरीर पर प्रभाव का अध्ययन करना है।
पोलारिस डॉन मिशन अब तक का SpaceX का पांचवां और सबसे जोखिम भरा निजी मिशन है। यान एक अंडाकार कक्षा में स्थापित होगा, जो पृथ्वी के 190 किमी के करीब और 1,400 किमी की दूरी तक जाएगा। यह 1972 के अपोलो मून कार्यक्रम के बाद से इंसान द्वारा तय की गई सबसे अधिक अंतरिक्ष की दूरी होगी।
मिशन को पहले हीलियम रिसाव के कारण स्थगित कर दिया गया था, लेकिन अब यह अंतरिक्ष यात्रा के नए अध्याय की शुरुआत का प्रतीक है। पोलारिस डॉन ने एक नई सीमा को पार किया है, जिसमें पहली बार निजी अंतरिक्ष यात्रियों ने स्पेसवॉक किया। अब तक, साल 2000 के बाद से अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर लगभग 270 और बीजिंग के तियांगोंग स्टेशन पर चीनी अंतरिक्ष यात्रियों ने 16 स्पेसवॉक किए हैं।
पोलारिस डॉन मिशन के तीसरे दिन, यान 700 किमी की ऊंचाई पर पहुंचेगा और लगभग 20 मिनट तक स्पेसवॉक करेगा। यह मिशन 1965 के जेमिनी कैप्सूल में किए गए पहले अमेरिकी स्पेसवॉक की विरासत को आगे बढ़ाता है, और अब निजी क्षेत्र में स्पेसवॉक के नए युग की शुरुआत करता है। SpaceX का यह मिशन अंतरिक्ष यात्रा के इतिहास में एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा।
Exit mobile version