आधार कार्ड की सुविधा, अब सोसायटियों में शिविर के साथ

गाजियाबाद:- आधार सेवा केंद्रों पर बढ़ती भीड़ को देखते हुए, डाक विभाग ने नई पहल की है। सोसायटियों में विशेष शिविर लगाकर अब आप अपने आधार कार्ड के निर्माण और संशोधन की प्रक्रिया सीधे अपनी सोसायटी में ही कर सकेंगे, बिना लंबी कतारों का सामना किए।
सरकार ने 10 साल पुराने आधार कार्ड को अपडेट कराने का निर्देश जारी किया है, जिसके चलते जीटी रोड स्थित पंचवटी कॉलोनी के आधार सेवा केंद्र पर रोजाना करीब 1,200 लोग अपने कार्ड की सेवाएं प्राप्त करने पहुंच रहे हैं। हालांकि, केंद्र की क्षमता केवल 800-900 लोगों की है, जिससे लोगों को घंटों इंतजार करना पड़ रहा है। एडीएम वित्त सौरभ भट्ट ने बैंकों और डाकघरों में नए काउंटर स्थापित करने के निर्देश दिए हैं, और अगस्त में 18 साल से अधिक उम्र के 700 लोगों ने ऑनलाइन आवेदन किया है।
वरिष्ठ डाक अधीक्षक बीएस मीणा के अनुसार, गाजियाबाद के प्रमुख डाकघरों में दो-दो नए सिस्टम लगाए गए हैं और अतिरिक्त कर्मचारियों की तैनाती की गई है। कुल मिलाकर, नौ डाकघरों में आधार से संबंधित सेवाएं प्रदान की जा रही हैं। अगस्त में 2,121 लोगों ने अपने आधार कार्ड में संशोधन कराया, जिसमें मोबाइल नंबर अपडेट कराने वालों की संख्या 456 और अन्य संशोधन कराने वालों की संख्या 1,294 रही।

 

डाक विभाग ने सेवा को और भी सुगम बनाने के लिए विभिन्न डाकघरों में आधार कार्ड बनाने की व्यवस्था की है।

 

 

Exit mobile version