बादल बरसेंगे, तेज हवाओं और बिजली के साथ

नोएडा:- एनसीआर क्षेत्र में 14 अगस्त से 16 अगस्त तक भारी बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। 14 अगस्त की सुबह से मौसम खराब होगा और बारिश का सिलसिला शुरू होगा। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने 14 से 16 अगस्त तक नोएडा और दिल्ली में गरज-चमक के साथ मूसलधार बारिश की चेतावनी दी है।

21% पूर्वानुमान गलत रहे

मौसम विभाग के अनुसार, बारिश के दौरान तेज हवाएं भी चल सकती हैं। विभाग ने कहा है कि नोएडा, दिल्ली, गुरुग्राम, फरीदाबाद, गाजियाबाद और एनसीआर के अन्य शहरों में अगले तीन दिन तक यही मौसम बने रहने की संभावना है। इस सिलसिले में येलो अलर्ट जारी किया गया है, क्योंकि जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के विभिन्न क्षेत्रों में बारिश का सिस्टम सक्रिय है। मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि जुलाई में 21% पूर्वानुमान सही नहीं रहे।

सटीक पूर्वानुमान एक बड़ी चुनौती

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, पिछले पांच वर्षों की समीक्षा से पता चलता है कि आईएमडी के पूर्वानुमानों की सटीकता में कमी आई है। इस कमी के पीछे जलवायु परिवर्तन को जिम्मेदार माना जा रहा है। निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर के मौसम विशेषज्ञ महेश पलावत ने बताया कि वैश्विक तापमान में वृद्धि के कारण मौसम में बदलाव आ रहा है, जिससे सटीक पूर्वानुमान देना एक बड़ी चुनौती बन गई है।

नोएडा-दिल्ली-एनसीआर में मानसून मेहरबान

मौसम विज्ञानी महेश पलावत ने बताया कि इस बार मानसून नोएडा, दिल्ली और एनसीआर के इलाकों में बेहद मेहरबान रहा है। इस साल अपेक्षाकृत अच्छी बारिश देखी जा रही है। आंकड़ों पर नजर डालें तो पता चलता है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आमतौर पर जून, जुलाई, अगस्त और सितंबर के महीनों में कुल 640.3 मिमी बारिश होती है। अभी अगस्त का महीना काफी बाकी है, लेकिन जून से अब तक कुल 645.4 मिमी बारिश दर्ज की गई है। जुलाई में सामान्य से तीन फीसदी कम बारिश हुई, लेकिन अगस्त में अब तक अच्छी बारिश हुई है।

Exit mobile version