Bangladesh: 19 अगस्त तक सभी अवैध हथियार सौंपने की अपील, अंतरिम सरकार ने प्रदर्शनकारियों से की अनुरोध

एम सखावत हुसैन ने कहा कि वीडियो में एक युवक 7.62 मिमी की राइफल ले जाते हुए नजर आ रहा है। इसका मतलब है कि राइफल को अभी तक वापस नहीं किया गया। अगर आप डर के कारण इसे वापस नहीं कर रहे हैं, तो कृपया इसे किसी और के माध्यम से लौटा दें।

बांग्लादेश:- में जारी हिंसा के बीच, नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस के नेतृत्व वाली अंतरिम सरकार ने प्रदर्शनकारियों से 19 अगस्त तक सभी अवैध और अनधिकृत हथियार सरेंडर करने की अपील की है। अंतरिम सरकार के गृह मंत्रालय के सलाहकार ब्रिगेडियर जनरल एम सखावत हुसैन ने इस पर जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जो लोग अपने हथियार स्थानीय पुलिस स्टेशन में जमा नहीं करेंगे, उनके खिलाफ प्रशासन कार्रवाई करेगा। इसके साथ ही, यदि किसी के पास अवैध हथियार पाया गया, तो उसके खिलाफ मामला दर्ज किया जाएगा।
अंतरिम सरकार ने की अवैध हथियार लौटाने की अपील
एम सखावत हुसैन ने संयुक्त सैन्य अस्पताल में पत्रकारों से बातचीत की। वे यहां अर्धसैनिक बल बांग्लादेश के अंसार सदस्यों से मिलने आए थे, जो हिंसक प्रदर्शनों के दौरान घायल हुए थे। हुसैन ने पत्रकारों से कहा, “प्रदर्शन में छात्र समेत लगभग 500 लोग मारे गए और हजारों घायल हुए हैं।” उन्होंने कहा, “वीडियो में एक युवक 7.62 मिमी की राइफल ले जाते हुए नजर आ रहा है, जिसका मतलब है कि राइफल को वापस नहीं किया गया। अगर आप डर के कारण इसे वापस नहीं कर रहे हैं, तो कृपया इसे किसी और के हाथों लौटा दें।” उन्होंने बताया कि वे जांच के माध्यम से युवक की पहचान करने की कोशिश करेंगे।
क्या है बांग्लादेश में हिंसा का कारण? 
बांग्लादेश में 1971 में देश की स्वतंत्रता के लिए लड़ने वाले स्वतंत्रता सेनानियों के लिए निर्धारित आरक्षण के खिलाफ जुलाई में विरोध प्रदर्शन शुरू हुए थे। ये प्रदर्शन धीरे-धीरे पूरे देश में फैल गए और छात्रों ने प्रधानमंत्री शेख हसीना के इस्तीफे की मांग की। विरोध प्रदर्शन इतने उग्र हो गए कि पांच अगस्त को शेख हसीना को अपने पद से इस्तीफा देकर देश छोड़ना पड़ा। वर्तमान में बांग्लादेश में नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस के नेतृत्व में एक अंतरिम सरकार का गठन किया गया है, जिसके तहत अगले कुछ महीनों में चुनाव कराने की योजना है।
Exit mobile version